Airless Tyre : लो जी आ गया Tubeless के बाद Airless Tyre अब न हवा भरने की टेंशन न पंक्चर का डर, देखे खासियत

मार्केट में पेश है नया  Airless Tyre अब न हवा भरने की टेंशन न पंक्चर का डर देखे खासियत । Airless Tyre  जैसा की आप सभी जानते ही है कि …

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मार्केट में पेश है नया  Airless Tyre अब न हवा भरने की टेंशन न पंक्चर का डर देखे खासियत ।

Airless Tyre  जैसा की आप सभी जानते ही है कि आजकल हर किसी के पास बाइक या कार है। सभी गाड़ियों में टायर की जरुरत तो पड़ती ही है। और इस दुनिया में ऐसा कोई टायर नहीं है जो पंक्चर न हुआ हो। लेकिन अब इसकी झंझट दूर करने आ गया है खास टायर जिसे ओहियो बेस्ड कंपनी Michelin ने तैयार किया गया है  ण्इसे  Airless Tyre कहा गया है। इसकी प्रेरेणा नासा की रोवर टायर तकनीक से ली गई हैण् आइये जानते है एयरलेस टायर के बारे में विस्तार से

 

चाँद पर भेजे गए रोवर्स में हुआ है इस तकनीक का इस्तेमाल

जानकारी के अनुसार ये टायर जल्दी ही मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। कंपनी द्वारा बताया गया है कि इस तकनीक का इस्तेमाल चाँद पर भेजे गए रोवर्स के लिए किया जाता है। असल में इन टायरों को सिर्फ साइकिल के लिए बनाया गया है कंपनी कार और बाइक्स के एयरलैस टायर भी बनाने वाले है

Airless Tyre
Airless Tyre

 

ख़राब नहीं होंगे यह  Airless Tyre

Airless Tyre  की आंतरिक संरचना कॉइल.स्प्रिंग की तरह है जिससे की यह खराब नहीं होगा। इस टायर में आपको हवा भी भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी और न ही पंक्चर का टेंशन होगा। असल में यह टायर रबर से नहीं बल्कि मेटल से बना हुआ होता है आपको इसमें स्लिंकी जैसा स्प्रिंग है जो टायर के चारों ओर लगाया गया है दरअसल स्प्रिंग निकल.टाइटेनियम मेटल से बना हुआ है इस मेटल को नीटिनॉल भी कहते हैं

Airless Tyre 

जानिए Airless Tyre की खासियत

बात अगर इसके खासियत कि करें तो यह टाइटेनियम की तरह मजबूत और रबर की तरह लचीला होता है ऐसे में जब नीटिनॉल पर दबाव बढ़ता है तो शुरू में इसका आकार अपने आप बदलता है इसके बाद में यह पुराने आकार में आ जाता है असल में इससे मेटल टायर को धीरे.धीरे कंप्रेस होने और रिबाउंड होने की क्षमता होती है ऐसे में यह देखने में बिलकुल आम रबर टायर जैसा नज़र आता है

 

 

Airless Tyre

A decisive technological breakthrough

Ushering in a new generation of airless solutions developed by Michelin, UPTIS represents a genuine technological breakthrough thanks to its unique structure and materials.

Combining an aluminum wheel and a flexible load-bearing structure made from glass fiber reinforced plastic (GFRP), a product of Michelin’s expertise in high-tech materials, UPTIS delivers all the performance qualities associated with a Michelin tire.

Unlike existing airless solutions, which are only suitable for low-speed professional applications, UPTIS is perfectly suited to the needs of passenger cars.

NO PUNCTURES = LESS WASTE

Every year, 20%* of tires are discarded as scrap due to flats and rapid pressure loss (12%) or irregular wear and tear caused by poor tire pressure (8%), i.e., the equivalent of 200 million tires, or 2 million tonnes*. That’s 200 times the weight of the Eiffel Tower.

 

 

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