Sahaswan news:-ग्राम पंचायत जरीफपुर गढ़िया के उचित दर विक्रेता ने उपभोक्ताओं के साथ किया बड़ा खेला

ग्राम पंचायत जरीफपुर गढ़िया के उचित दर विक्रेता ने उपभोक्ताओं के साथ किया बड़ा खेला,
3 महीने तक लगातार मशीन में लगवाता रहा अंगूठा, चौथे महीने विभागीय अधिकारियों को चिकित्सीय प्रार्थना पत्र देकर हुआ रफू चक्कर,
सैकड़ो उपभोक्ताओं ने मुख्यमंत्री को आइजीआरएस पर शिकायत करते हुए मामले की जांच कराए जाने की की मांग,

(सहसवान से समर इंडिया के लिए एसपी सैनी की रिपोर्ट)

सहसवान (बदायूं) जब अधिकारी हो मेहरबान तो किसी महातेत का नहीं हो सकता नुकसान ऐसा ही एक मामला तहसील सहसवान सीमा अंतर्गत विकासखंड सहसवान क्षेत्र के ग्राम जरीफपुर गढ़िया का है जहां तैनात उचित दर विक्रेता प्यारेलाल ने अपनी बागडोर अपने एक पुत्र को सौंप दी थी जो बीते 3 महीने से ग्राम के कई दर्जन अंत्योदय कार्ड धारक तथा पीएचएस कार्डधारकों के पीओएस मशीन पर राशन के वजन के बराबर बांट रखकर अंगूठे लगवाते हुए कह रहा था कि अभी राशन नहीं आया है अगले महीने आएगा तो राशन दे दूंगा सीधे-साधे ग्रामीण राशन कार्ड उपभोक्ता अपने-अपने अंगूठे लगाते रहे जब 3 महीने पूर्ण हो गए और उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिला तब उपभोक्ता परेशान हो उठे तो उन्होंन पूर्ति विभाग तथा तहसील स्तरीय अधिकारियों को प्रार्थना पत्र देकर मामले की जब शिकायत की तो पता चला की महा जनवरी 2025 को उचित दर विक्रेता के पुत्र ने अपने पिता प्यारेलाल के नाम बीमारी का बहाना करते हुए प्रार्थना पत्र देकर अपनी उचित दर विक्रेता की दुकान किसी निकटवर्ती उचितदर विक्रेता के यहां से संबंदिकरण कराए जाने की मांग की जिस पर पूर्ति निरीक्षक ने उचित दर विक्रेता प्यारेलाल के प्रार्थना पत्र को स्वीकार करते हुए ग्राम रसूलपुर बेला उचित दर विक्रेता के यहां संबंदिकरण कर दिया।
यही सब ग्राम जरीफपुर गढ़िया के दर्जनो राशन कार्ड धारको ने मुख्यमंत्री आईजीआरएस पर शिकायत करते हुए मामले की जांच कराए जाने की मांग की है।
मामले का खुलासा जब हुआ जब जनवरी माह में खाद्यान्न वितरण की तारीख देखकर जब उपभोक्ता राशन लेने के लिए ग्राम जरीफपुर गढ़िया उचित दर विक्रेता प्यारेलाल की दुकान पर पहुंचे तो वहां बताया गया कि हमने बीमारी के चलते मेडिकल ले लिया है अब हमारी दुकान का राशन ग्राम रसूलपुर बेला उचित दर विक्रेता के यहां मिलेगा उपभोक्ता ग्राम रसूलपुर बेला उचित दर विक्रेता के यहां जब पहुंचे तो उनकी यह बात सही निकली और उन्होंने महा जनवरी का खाद्यान्न रसूलपुर बेला उचितदर विक्रेता से प्राप्त कर लिया। तब पीड़ित उपभोक्ताओं ने सहसवान उप जिला अधिकारी प्रेमपाल सिंह को समाधान दिवस एवं जनता दरबार में प्रार्थना पत्र देकर मामले की शिकायत दर्ज कराई कार्यवाही न होने पर पीड़ित जिला मुख्यालय जिला अधिकारी तथा जिला खाद्यान्न अधिकारी से बदायूं पहुंचकर मिले तथा शिकायती पत्र देकर मामले की जांच कराए जाने की मांग जिस पर जिला खाद्यान्न अधिकारी ने जांच करने का आश्वासन देते हुए उन्हें वापस कर दिया परंतु कई दिन बाद भी जांच को किसी भी अधिकारी के न पहुंचने पर पीड़ितों ने मुख्यमंत्री आईजीआरएस पर शिकायत करते हुए मामले की गंभीरता से जांच कराई जाने की मांग की पीड़ितों ने बताया कि अधिकारियों की सांठ गांठ से 3 महीने के अंदर उचित दर विक्रेता प्यारेलाल ने लाखों रुपए का खाद्यान्न उपभोक्ताओं को न देकर बाजार में कालाबाजारी कर दी पीड़ितों ने दोषी अधिकारियों के विरुद्ध भी कार्यवाही किए जाने की मांग की है।
इस बाबत क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी प्रथम नरेंद्र कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उन्हें शिकायत नहीं मिली है शिकायत मिलते ही वह मामले की जांच करेंगे पूर्ति निरीक्षक भदेश्वर दयाल से जब इस बाबत बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनके पास कोई भी शिकायती पत्र नहीं आया है उचित दर विक्रेता प्यारेलाल मेडिकल देकर छुट्टी पर चला गया है जिसके कारण ग्राम जरीफपुर गढ़िया उचित दर विक्रेता की दुकान का संबंदीकरण रसूलपुर बेला उचितदर विक्रेता के यहां कर दिया है जहां से ग्राम जरीफपुर गढ़िया के उपभोक्ता अपना खाद्यान्न ले सकते हैं पूर्ति निरीक्षक में बताया कि अगर शिकायत आती है तो वह मामले की जांच करेंगे अगर उच्चतर विक्रेता दोषी पाया जाता है तो कार्रवाई की जाएगी।
राशन कार्ड धारकों द्वारा मुख्यमंत्री आईजीआरएस पर की गई शिकायत में सैकड़ो राशन कार्ड धारकों के हस्ताक्षर हैं जिसमें अंत्योदय राशन कार्ड धारक के अलावा पीएचएस राशन कार्ड धारक भी हैं।

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