MP News:प्रदेश में आवश्यकता के अनुसार संभाग और जिलों की सीमाओं का होगा पुर्ननिर्धारण -मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

MP News मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि प्रदेश में आवश्यकता के अनुसार संभाग और जिलों की सीमाओं का पुर्ननिर्धारण किया जाये। इसके लिये कमेटी बनाकर अध्ययन कराया जायेगा। इस कार्य की शुरूआत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इंदौर संभाग से की जायेगी। उन्होंने थानों की सीमाओं का पुर्ननिर्धारण भी शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि उक्त प्रक्रिया में स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी विचार विमर्श किया जाये।

MP News मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव इंदौर संभाग के खरगोन में आयोजित संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

इस बैठक में उन्होंने संभाग में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति के साथ ही कानून व्यवस्था की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि संभाग स्तरीय समीक्षा बैठकों के बाद अब जिला स्तर पर भी इस तरह की समीक्षा बैठकें आयोजित की जायेंगी। बैठक में मुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणा और डीजीपी श्री सुधीर कुमार सक्सेना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। बैठक में मंत्रीगण श्री तुलसीराम सिलावट, श्री विजय शाह, सुश्री निर्मला भूरिया एवं श्री नागर सिंह चौहान सहित संभाग के सांसद, विधायक, स्थानीय निकायों के महापौर और अध्यक्षों सहित प्रशासन और पुलिस के अधिकारीगण मौजूद थे।

MP News बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा इंदौर संभाग के लिये बनाये गये प्रभारी अपर मुख्य सचिव श्री मलय श्रीवास्तव एवं पुलिस के नोडल अधिकारी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री जयदीप प्रसाद भी थे।

MP News मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में पुलिस का अपना बैंड होना चाहिये। इसके लिये प्रदेश में कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। उन्होंने निर्देश दिए कि पुलिस बैंड में पर्याप्त संख्या में सदस्य रहें, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। इसके लिये सहमति के आधार पर होमगार्ड के जवानों को भी पुलिस बैंड में शामिल किया जाये।

पर्याप्त संख्या में सहमति नहीं मिलने पर होमगार्ड में बैंड वादकों को भर्ती किया जाये। उन्होंने कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि थानों की सीमाओं के पुर्ननिर्धारण का कार्य जनप्रतिनिधियों के सुझाव के आधार पर शीघ्र पूरा कर लिया जाये। इसके लिये जिला स्तर पर कमेटी बनाकर कार्यवाही की जाये। यह कार्य निर्धारित समयसीमा में हो।

डॉ. यादव ने कहा कि अपराधों पर प्रभावी निगरानी एवं अपराधों की ट्रेसिंग के लिये अब गॉवों के प्रमुख चौराहों और सार्वजनिक स्थानों पर भी पंचायतों के माध्यम से सीसीटीवी कैमरे लगवाये जायें। उन्होंने शहरों में सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाई जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यह कार्य जनसहयोग से किया जाये।

MP News मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आगामी सिंहस्थ के मद्देनजर ओंकारेश्वर में नये घाट निर्माण और दर्शन की सुलभ व्यवस्था के लिये कार्ययोजना बनायी जाये। उन्होंने दर्शनार्थियों की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के भी निर्देश दिये। प्रत्येक जिलों में साइबर थानों की स्थापना पर भी चर्चा की गई।

बैठक में डीजे तथा ध्वनि विस्तारक यंत्रों के अनियंत्रित उपयोग के प्रतिबंध को प्रभावी रूप से पालन कराने के लिये की गई कार्रवाई की समीक्षा के लिये जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्णयों की सराहना की। उन्होंने इस कार्य को आम जन की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिये बेहतर कदम बताया। बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. यादव सभी जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे विकास कार्यों के लिये प्रस्ताव बनाकर अपने जिलों के कलेक्टरों के माध्यमों से शीघ्र भिजवाएं।

MP News इंदौर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश गुप्ता ने इंदौर संभाग में पुलिस विभाग में कार्यवाहक व्यवस्था के अंतर्गत की गयी पदस्थापना, पुलिस के स्वीकृत पद, उपलब्ध पद तथा रिक्त पदों के संबंध में जानकारी दी।

बैठक में चयनित आदतन अपराधियों की जमानत निरस्त की प्रगति, आर्म्स एक्ट, आबकारी अधिनियम, एनडीपीएस एक्ट तथा विभिन्न धाराओं के तहत की गयी प्रतिबंधात्मक कार्रवाईयों, कानून व्यवस्था, कल्याणकारी गतिविधियों आदि की भी समीक्षा की गयी।

MP News संभाग आयुक्त श्री माल सिंह, इंदौर पुलिस आयुक्त श्री मकरंद देउस्कर, पुलिस महानिरीक्षक इंदौर जोन श्री राकेश गुप्ता, डीआईजी ग्रामीण श्री चंद्रशेखर सोलंकी सम्भाग के सभी जिलों के कलेक्टर्स, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 

 

Samarindialower

 

PM Kusum Yojana: पीएम कुसुम योजना की प्रगति और कार्यान्वयन

Pub

Oneplus का ये धांसू स्मार्टफोन लांच होते ही मचाएगा मार्किट में धमाल

OnePlus 12R

Bajaj की ज़बरदस्त बाइक दे रही कम कीमत में कमाल का माइलेज

Bajaj

 

Highest grossing films of 2023:2023 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में, देखें किसने कितने करोड़ कमाए

Highest grossing films of 2023

Leave a Comment

Whatsapp Group join
ऐसे खबरें पढ़ने के लिये चैनल को जाइवन करें
ऐसे खबरें पढ़ने के लिये चैनल को जाइवन करें
×