Madhya Pradesh कर्मचारी चयन मंडल (MPESB) ने 2025 के लिए मध्यप्रदेश शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यदि आप शिक्षक बनना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक शानदार मौका है। आवेदन की प्रक्रिया 28 जनवरी 2025 यानी कल से शुरू होगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाकर अपनी आवेदन भर सकते हैं।
Madhya Pradesh: 2024 में 4 विश्व रिकॉर्ड, कला और आस्था की जीत!
Madhya Pradesh कर्मचारी चयन मंडल (MPESB)
खाली पदों की संख्या और योग्यता:
माध्यमिक शिक्षक:
-सब्जेक्ट टीचर: संबंधित विषय में ग्रेजुएशन/पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री और दो वर्षीय बैचलर एजुकेशन।
-स्पोर्ट्स टीचर: फिजिकल एजुकेशन में ग्रेजुएशन डिग्री या समकक्ष। MP खेल पात्रता परीक्षा 2023 पास करने वाले भी आवेदन कर सकते हैं।
-म्यूजिक टीचर (गायन एवं वादन): म्युजिक में डिग्री या डिप्लोमा। इस पद के लिए माध्यमिक शिक्षक संगीत गायन वादन पात्रता परीक्षा 2023 में पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
प्राइमरी शिक्षक:
-स्पोर्ट्स टीचर: फिजिकल एजुकेशन में ग्रेजुएशन डिग्री।
-म्युजिक टीचर (गायन और वाद्य): म्युजिक में डिग्री या डिप्लोमा।
-डांस टीचर: डांस में डिग्री या डिप्लोमा।
आयु सीमा:
उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तय की गई है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट रहेगी।
आवेदन शुल्क:
अनारक्षित श्रेणी को 500 रुपए और SC/ST/OBC/EWS/Differently Abled (MP के मूल निवासी) को 250 रुपए भुगतान करना होगा।
वेतनमान:
चयनित उम्मीदवारों को 25300 से 32800 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा।
चयन प्रक्रिया:
उम्मीदवारों का चयन रिटेन एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है उनकी परीक्षा 20 मार्च 2025 से शुरू होगी।
परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित होगी:
-पहली शिफ्ट: सुबह 9 बजे से 11 बजे तक।
-दूसरी शिफ्ट: दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक।
परीक्षा 13 शहरों में आयोजित की जाएगी, जिनमें प्रमुख शहरों के रूप में बालाघाट, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, खंडवा, नीमच, रीवा, रतलाम, सागर, सीधी, और उज्जैन शामिल हैं।
ऐसे करें आवेदन
-सबसे पहले MPESB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
-वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करें और लॉगिन करें।
-मांगी गई जानकारी दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेज़ जैसे फोटो, सिग्नेचर और योग्यता प्रमाणपत्र अपलोड करें।
-आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
-आवेदन पत्र सबमिट करें और इसका प्रिंटआउट अपने पास रखें।
