International Yoga Day गंगा की रेत पर बही योग की धारा, उमड़ा जन सैलाब

दसवें International Yoga Day पर तिगरी में गंगा की रेत पर शुक्रवार को योग की धारा बही। योग करने के लिए गंगा की रेत पर हजारों की संख्या में जन सैलाब उमड़ पड़ा।

 

 

Whatsapp Group join
Please Join Whatsapp Channel
Please Join Telegram channel

International Yoga Day के अवसर पर योगा कार्यक्रम का आयोजन प्रोटोकॉल के तहत किया गया।

नमामि गंगे के अंतर्गत जिला गंगा समिति अमरोहा के तत्वाधान में जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी एवं प्रभागीय वनाधिकारी के निर्देशन में जिला परियोजना अधिकारी, नमामि गंगे के नेतृत्व में गंगा घाट तिगरी पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगा कार्यक्रम का आयोजन प्रोटोकॉल के तहत किया गया। कार्यक्रम में जुबिलेंट भरतिया फाउंडेशन, जिला योगासन स्पोर्ट एसोसिएशन अमरोहा और एनसीसी अमरोहा का सहयोग रहा।

Badaun news:जब धाएं धाएं की आवाजों से गूंज उठा तहसील परिसर

 

International Yoga Day यहाँ जनमानस ने स्वस्थ रहने के लिए योग किया।

जिला योगासन स्पोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष और योगाचार्य डॉ जोगिन्द्र सिंह ने सभी को शिथलीकरण की क्रियाएं और योगासनों का अभ्यास कराया।
इसके बाद योगाचार्य नौबहार सिंह ने साधकों को कपालभाति, भ्रामरी, अनुलोम विलोम आदि प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास कराया।

 

International Yoga Day करने के बाद गंगा घाट पर मौजूद लोगों को नमामि गंगे के जिला परियोजना अधिकारी सचिन चौधरी द्वारा निरतंर योग करने और गंगा स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। गंगा की धारा के बीच रेती पर जुटे साधकों ने मंद-मंद हवाओं के बीच उगते सूर्य को नमन किया। कार्यक्रम का संचालन जिला योगासन स्पोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ जोगिन्द्र सिंह ने किया।

 

इस अवसर पर एसडीएम धनौरा चंद्रकांता सिंह ने कहा कि निरोग रहने के लिए जीवन में योग प्राणायाम के साथ साथ हास्यासन एवं सिंहासन के सहारे ही जीवन का परम आनंद प्राप्त किया जा सकता है।
प्रभागीय वनाधिकारी एसपी सिंह ने कहा कि योग भारतीय संस्कृति की देन है।

 

योग क्रियाओं को पहले योगी लोग किया करते थे। योग के द्वारा शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ्य एवं फुर्तीला बनाया जा सकता है।

इस दौरान पालिका ईओ गजरौला, उप प्रभागीय वनाधिकारी विमल किशोर भारद्वाज, वन रेंजर संजय चौधरी, मनोज चौधरी,एन सी सी के सी ओ सुनील कुमार, मुदस्सर शफीक, आर एस एस के जिला संघचालक रणवीर सिंह,जुबिलेंट से आदित्य कुमार, नवनीत ग्रेवाल तथा काफी संख्या में एन सी सी कैडिट , बेसिक शिक्षक, क्षेत्रवासी तथा गंगादूत आदि मौजूद रहे।

Leave a Comment