कर्मकारों की सुविधा हेतु ब्लॉक मुख्यालय पर शिविरों का आयोजन

जयकिशन सैनी (ब्यूरो चीफ)
बदायूँ| ब्लॉक स्तर पर आयोजित कैंप में पंजीयन कराएं असंगठित क्षेत्र के कर्मकार तथा निर्माण श्रमिक योजनाओं के आवेदन भी कर सकते हैं। जिलाधिकारी दीपा रंजन के निर्देशों के अनुक्रम में असंगठित क्षेत्र के कर्मकारों को सुविधा प्रदान करने हेतु ब्लॉक मुख्यालय पर कैंपों का आयोजन श्रम विभाग द्वारा किया जा रहा है। पंजीयन के साथ ही निर्माण श्रमिकों के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के आवेदन भी कैंप में लिए जाएंगे।


कन्या विवाह सहायता योजना, शिशु मातृत्व व बालिका मदद योजना, संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के अन्तर्गत कक्षा 9, 10, 11, 12 पास कर अगली कक्षा में प्रवेश लेने पर एक साइकिल दी जाएगी। ईश्रम के पोर्टल ईश्रम डाॅट जीओवी डाॅ इन पर असंगठित कर्मकारों का निःशुल्क पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन से लाभ मिलेगा कि दो लाख रुपए तक की दुर्घटना सहायता, आपदा महामारी आदि के समय राहत प्राप्त करने में मदद मिलेगी, ई श्रम कार्ड पूरे भारत में स्वीकार होगा, विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत हितलाभ का वितरण ई श्रम पोर्टल से किया जाएगा।


आने वाले समय में ई श्रम पोर्टल पर पंजिकृत कर्मकारों को गोल्डन कार्ड/मुख्य मंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत परिवार के लिए 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज मिलेगा। जिसके लिए पात्रता है कि 16 से 59 के मध्य आयु, आयकर दाता न हो, ईपीएफ व ई एस आई से आवर्त न हो। इसके लिए आधार बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर आवश्यक अभिलेख हैं। पंजीयन प्रक्रिया है कि ईश्रम डाॅट जीओवी डाॅ इन पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं या किसी सीएससी ध् जन सुविधा केंद्र पर जाकर अपना पंजीकरण निः शुल्क करा लें। मनरेगा मजदूर, एनआरएलएम के एसएचजी वर्कर्स, किसान सम्मान निधि के लाभार्थी, शौचलय योजना के लाभार्थी, आशा, आंगनबाड़ी वर्कर्स, रसोइया, निमार्ण श्रमिक, दूकानों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों में कार्यरत श्रमिक, कृषि मजदूर, पशुपालक, ठेला लगाने वाले, पटरी दुकानदार, छोटा-मोटा व्यवसाय करने वाले मुख्य लक्षित समूह है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper