विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर टीबी को मात देने वाले हुए सम्मानित। ज़िला क़ाज़ी की ओर से उपलब्ध कराई गई सामिग्री किट।

जयकिशन सैनी (ब्यूरो चीफ) समर इंडिया।
बदायूँ। विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर जिले भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। विश्व क्षय रोग दिवस जिसे टीबी दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य क्षय रोग के प्रति आमजन में जागरूकता लाना है। विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट में स्कूली बच्चों द्वारा विज्ञान से संबंधित विभिन्न प्रकार के मॉडल बनाए गए तथा स्लोगन लिखे गए। सीडीओ ने सिग्नेचर बोर्ड पर जनसमाज को संदेश लिखकर हस्ताक्षर किए हैं।


मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज सहित मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रदीप कुमार वार्ष्णेय, सहित अन्य अधिकारियों ने अवलोकन कर सभी बच्चों का उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम में टीबी को मात देने वाले मरीजों, आशा कार्यकत्रियों एवं स्कूली बच्चों सहित उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को उपहार देकर सम्मानित किया गया। साथ ही, सीडीओ ने सभी को शपथ दिलाई कि अपने जीवन काल में क्षय रोग समाप्त करने, टीवी से स्वयं को अपने परिवार को अपने सहकर्मी और पड़ोसी को बचाने, लोगों को खांसने के सही तरीके का पालन करने के लिए प्रेरित करने और अपने गांव, अपने जिले, अपने राज्य और अपने देश को टीवी मुक्त बनाने की शपथ लेते हैं।
सीडीओ ने कहा कि सरकारी अधिकारी कर्मचारी कम से कम एक टीबी के मरीज को गोद लें और उनका प्रतिदिन हाल-चाल जानते रहे। उनके घर जाकर उनको पौष्टिक आहार किट उपलब्ध कराएं। उनका फीडबैक लेते हुए प्रदेश को टीवी मुक्त बनाने में सहयोग करें। 24 मार्च 2020 को प्रथम दिन 1040 लोगो यानी लगभग 50 प्रतिशत टीबी के मरीजों को गोद लिया जा चुका है।

शेष लोगों को भी जल्द ही गोद ले लिया जाएगा। सीडीओ ने संचारी रोग के विषय में कहा कि समाज में बच्चों से ज्यादा कुछ भी कीमती नहीं है इसलिए बच्चों से संचारी रोग से बचने के उपाय साझा करें। मच्छरों को पनपने न दें, साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। वातावरण को स्वच्छ रखें।
क़ादरी मजीदी ट्रस्ट, खानकाह आलिया क़ादरिया बदायूँ की ओर से ज़िला का़ज़ी हजरत अतीफ़ मियां कादरी ने विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर प्रवक्ता अफ्फान हक़ द्वारा क्षय रोग के मरीजों को पौष्टिक आहार की किट उपलब्ध कराई है, जिसमें मूंगफली का दाना, भुना चना, बॉर्नविटा, तिल, सत्तू, गुड और सोयाबीन सहित सामग्री शामिल है। इस अवसर पर अरविन्द राना, काशिफ कुरैशी आदि अन्य चिकित्सक मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
E-Paper