fbpx

Chief Minister Pushkar Singh Dhami ने मां वाराही मंदिर में घंटी चढ़ाई तथा राज्य की खुशहाली एवं तरक्की की कामना की।

Chief Minister Pushkar Singh Dhami ने रक्षाबंधन के अवसर पर चंपावत जिले के देवीधुरा स्थित मां वाराही धाम में लगने वाले बग्वाल मेले में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मां वाराही मंदिर में घंटी चढ़ाई तथा राज्य की खुशहाली एवं तरक्की की कामना की।
Chief Minister Pushkar Singh Dhami मां धाम में चार खाम सात थोक के बीच फलों फूलों से खेले जाने वाले विश्व प्रसिद्ध पाषाण युद्ध के साक्षी बने। इस वर्ष पाषाण युद्ध करीब 11 मिनट तक चला।
Chief Minister Pushkar Singh Dhami ने इस अवसर पर घोषणा की कि रीठा में रतिया नदी में बाढ़ सुरक्षा का निर्माण कार्य एवं वैकल्पिक एप्रोच रोड का निर्माण कार्य किया जाएगा एवं मानसखण्ड कॉरीडोर के अन्तर्गत वाराही मंदिर के छूटे हुए अवस्थापना कार्यों को सम्मिलित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का अवलोकन भी किया।

Chief Minister Pushkar Singh Dhami ने सभी को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देते हुए सभी देवी-देवताओं को नमन किया।

उन्होंने कहा देवीधुरा के ऐतिहासिक और रमणीक क्षेत्र में आकर स्वयं को अभिभूत महसूस कर रहा हूं। बग्वाल मेला हमारी लोक संस्कृति, आस्था और परंपराओं का संगम है। यह मेला हमारी संस्कृति और परंपराओं को बढ़ावा देने के साथ ही हमारी संस्कृति का भी संवर्धन करता है।
उन्होंने कहा कि पुरानी परंपराओं को निभाने और आगे बढ़ाने की ऊर्जा आने वाली पीढ़ी को मिलते रहनी चाहिए। पीढ़ी दर पीढ़ी लोक संस्कृति को आगे बढ़ाना हम सभी का कर्तव्य है।

Chief Minister Pushkar Singh Dhami ने कहा कि देवभूमि के कण-कण में देवताओं का वास है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार देवभूमि की सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के साथ ही पौराणिक स्थलों का भी संवर्धन कर रही है। मानसखण्ड मंदिर माला मिशन के अंतर्गत कुमाऊं क्षेत्र के पौराणिक मंदिरों का सौंदर्यीकरण हो रहा है। देवीधुरा भी इस मिशन का महत्वपूर्ण भाग है।
उन्होंने कहा कि चार धामों के साथ ही मानसखण्ड में मंदिरों को भी रोपवे से जोड़ने का कार्य जारी है। मां पूर्णागिरि धाम को रोपवे से जोड़ा जा रहा है। मानसखण्ड यात्रा के तहत विशेष ट्रेन भी चलवाई जा रही हैं।
Chief Minister Pushkar Singh Dhami ने मां वाराही मंदिर में घंटी चढ़ाई तथा राज्य की खुशहाली एवं तरक्की की कामना की।
Chief Minister Pushkar Singh Dhami ने मां वाराही मंदिर में घंटी चढ़ाई तथा राज्य की खुशहाली एवं तरक्की की कामना की।
Chief Minister Pushkar Singh Dhami ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में मंदिरों के संवर्धन के साथ ही कृषि, दुग्ध उत्पादन, शिक्षा, बागवानी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में निरंतर कार्य कर रही है। चंपावत महाविद्यालय को सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के कैंपस के रूप में विकसित किया जा रहा है।
चंपावत मुख्यालय में एआरटीओ का उप कार्यालय खोला गया है।
चंपावत को आदर्श जिला बनाने के साथ ही उत्तराखण्ड को एक सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने पर राज्य सरकार निरंतर कार्य कर रही है।
इस दौरान Chief Minister Pushkar Singh Dhami द्वारा लोक कलाकार गिरीश बरगली द्वारा तैयार “जय मां वाराही” वीडियो को भी लांच किया गया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा हेलीपैड के निकट जीआईसी परिसर देवीधुरा में पौधारोपण किया गया।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति राय, विधायक श्री खुशाल सिंह अधिकारी, विधायक राम सिंह कैड़ा, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री निर्मल महरा, पूर्व सांसद डॉ. महेंद्र सिंह पाल, उपाध्यक्ष सेतु श्री राजशेखर जोशी, बाराही मंदिर समिति संरक्षक श्री लक्ष्मण सिंह लमगड़िया,
अध्यक्ष श्री मोहन सिंह बिष्ट, जिलाधिकारी श्री नवनीत पांडे, पुलिस अधीक्षक श्री अजय गणपति एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Comment