fbpx

डीएम ने की जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा..कार्यों में शिथिलता बर्दाश्त नहीं

डीएम ने की जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा..कार्यों में शिथिलता बर्दाश्त नहीं

369 ग्रामों में पहुंच रहा जल,दिसम्बर तक पूर्ण होगा कार्य
बदायूँ। जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव ने सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में ग्रामीण पाइप पेयजल योजना अंतर्गत हर घर जल योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों से कहा कि कार्यों में शिथिलता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दशा में दिसंबर 2024 तक कार्य पूर्ण हो जाना चाहिए। उन्होंने कार्यों के बेहतर संपादन के लिए कार्य की पूर्व योजना तैयार कर परस्पर समन्वय के साथ कार्य करेंं तथा कराए जा रहे कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। डीएम ने भूमि सम्बंधी प्रकरणों के निस्तारण के लिए संबंधित उप जिला अधिकारी से मिलकर प्रकरण का निस्तारण कराने के लिए कहा।
अधिशासी अभियंता जल निगम नरेंद्र वर्मा ने बताया कि जनपद की 1037 ग्राम पंचायतों के 1472 ग्रामों में ग्रामीण पाइप पेयजल योजना से हर घर जल योजना अंतर्गत जल पहुंचाया जाना है। उन्होंने बताया कि 28 ग्रामों में पूर्व से ही जल पहुंच रहा है। अन्य 133 ग्रामों में ओवरहेड टैंक के माध्यम से जल पहुंचा जा रहा है। कुल 161 ग्रामों में ओवरहेड टैंक के माध्यम से जल पहुंचा जा रहा है।
उन्होंने बताया कि जनपद के कुल 369 ग्रामों में पानी जल पहुंचा जा रहा है इनमें से 161 में ओवरहेड टैंक के माध्यम से शेष 208 में सोलर पैनल या डीजी सेट के माध्यम से पहुंचा जा रहा है। उन्होंने बताया कि योजना अंतर्गत 28 ग्राम पूर्व की योजनाओं के व 40 ग्राम नए कराए गए कार्यां सहित कुल 68 ग्रामों में बिजली से जल पहुंचा जा रहा है। शेष जगह सोलर पैनल या डिजी सैट के माध्यम से जल पहुंचाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि प्रत्येक कार्य के लिए जहां ओवरहेड टेक है। वहां 110 से 140 मीटर की बोरिंग कराई गई है ताकि शुद्ध जल लोगों को मिल सके। उन्होंने बताया कि हैंडोवर की प्रक्रिया के लिए पहले वेबसाइट पर अपलोड किया जाना है उसके बाद उसका सत्यापन पंचायती राज विभाग द्वारा किया जाएगा तथा उसके बाद ग्राम प्रधान को वह योजना हस्तांतरित की जाएगी।इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन रेनू सिंह, प्रोजेक्ट मैनेजर हरिओम सहित कार्यदायी संस्था पीएनसी के प्रतिनिधि आदि मौजूद रहे।समर इंडिया..

Leave a Comment