businessNational

PM Samman Nidhi :पीएम सम्मान निधि योजना की किस्त ना आने पर इन नंबरों पर करें संपर्क

PM Samman Nidhi  पीएम सम्मान निधि योजना की किस्त ना आने पर इन नंबरों पर करें संपर्क

PM Samman Nidhi   केंद्र सरकार ने करोड़ों किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना के तहत 14वीं किस्त जारी कर दी है।14वीं किस्त से लगभग 3 करोड़ से ज्यादा किसान वंचित होने वाले हैं। अगर आपके अकाउंट में किस्त नहीं आती है तो आपको क्या करना चाहिए?

 

 

 

8.5 करोड़ से अधिक किसानों के अकाउंट में आज यह राशि आई है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत सरकार एक साल में 6,000 रुपये की राशि देती है। ये राशि 2000 रुपये की तीन किस्तों में जारी की जाती है। ये किस्त हर चार महीने में एक बार किसानों को दिया जाता है।

 

 

देश में लगभग 3 करोड़ किसानों को इसPM Samman Nidhi   का लाभ नहीं मिलेगा।

इस योजना से कई लोग फर्जीवाड़ा कर रहे थे जिसे देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार इसी तरह के फर्जीवाड़ा पर नकेल कसने के लिए काफी सख्त हो गई है। किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं, इसके लिए किसानों को सबसे पहले स्टेटस पर चेक करना चाहिए। अगर किसान का नाम लिस्ट में नहीं होता है तो वो क्या करें? आइए, इन सवालों का जवाब जानते हैं।

 

Komal Rangili: कोमल रंगीली का कमर तोड़ डांस देख घायल हुए प्रेमी, देखें नया वीडियो

 

PM Samman Nidhi   अपने मोबाइल से करे बैलेस चौक

अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक. पीएनबी बैंक, एक्सजी बैंक. यूपी प्रथमा ग्रामीण बैंक, एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक या किसी अन्य बैंक में खाता है तो आप अपने खाते से रजि. मोबाइल नंबर से मिस्काल या मैसज करके अपने खाते का बैंलस जान सकते है। या फिर आपके खाते से मोबाइल नंबर नहीं लगा है तो आप अपने आधार कार्ड से अपने नजदीक के जनसेवा केंद्र या बैंक ग्राहक केंद्र पर जाकर चौक कर सकते है। चौक करने के बाद भी अगर आपके पैसे नहीं आये है तो आप पीएम किसान सहायत नंबर पर संपर्क कर सकते है।

 

यहाँ चेक करें

PM Samman Nidhi   अपने मोबाइल से करे बैलेस चैक

अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक. पीएनबी बैंक, एक्सजी बैंक. यूपी प्रथमा ग्रामीण बैंक, एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक या किसी अन्य बैंक में खाता है तो आप अपने खाते से रजि. मोबाइल नंबर से मिस्काल या मैसज करके अपने खाते का बैंलस जान सकते है। या फिर आपके खाते से मोबाइल नंबर नहीं लगा है तो आप अपने आधार कार्ड से अपने नजदीक के जनसेवा केंद्र या बैंक ग्राहक केंद्र पर जाकर चैक कर सकते है। चैक करने के बाद भी अगर आपके पैसे नहीं आये है तो आप पीएम किसान सहायत नंबर पर संपर्क कर सकते है।

 

ऐसे चेक करें स्टेटस PM Samman Nidhi

आपको सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/पर जाना होगा।
अब आपको ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन को क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपको ‘Beneficiary Status’ पर क्लिक करना होगा।

 

 

अब आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा। यहां आप बैंक अकाउंट और आधार नंबर (Aadhaar Number) में से एक ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।

PM Samman Nidhi
PM Samman Nidhi

 

अगर आपने जो ऑप्शन सिलेक्ट किया है उसका नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपको गेट डेटा पर क्लिक करना है।
अब आपके सामने सारी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यहां आप जान सकते हैं आपकी किस्त में कौन-से अकाउंट में आया है।

 

 

इन नंबरों पर भी करें संपर्क PM Samman Nidhi

सरकार जब किसानों के अकाउंट में 14 वीं किस्त जारी करेंगी तो सभी किसानों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा। अगर किसी किसानों के पास मैसेज नहीं आते हैं तो वो ऑनलाइन स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। इसके साथ वो इन नंबरो पर भी संपर्क कर सकते हैं।

 

 

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in
पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

PM Kisan

AMAN KUMAR SIDDHU

Aman Kumar Siddhu (Editor in chief)Samar India Media Group From Uttar Pradesh. Can be Reached at samarindia22@gmail.com.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button