Gurdaspur News : 2.60 लाख क्यूसेक पानी छोड़ने के कारण हुई स्कूलों में अब छुट्टियां

Gurdaspur News : पंजाब में लगातार हो रही बारिश के कारण दरियाओं और नालों में पानी का स्तर बढ़ गया है। इसके तहत, बुधवार को सुबह उझ दरिया में 2.60 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। गुरदासपुर के उपायुक्त डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि यह पानी मकौड़ा पत्तन के पास रावी दरिया में मिलेगा, जिससे रावी दरिया का पानी लेवल 3 लाख क्यूसेक तक बढ़ जाएगा।

वहीँ आपको बताते चले कि इसके बाद पानी धर्मकोट पत्तन डेरा बाबा नानक पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि बाढ़ जैसी किसी भी स्थिति की जानकारी जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम में टोल फ्री नंबर 1800-180-1852 या बाढ़ कंट्रोल रूम के नंबर 01874-266376 पर दी जा सकती है। जिला प्रशासन बाढ़ जैसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि फिलहाल गुरदासपुर में स्थिति बिल्कुल काबू में है। जिले के लोगों को डरने की आवश्यकता नहीं है। यह पानी दरिया रावी में ही बहकर निकल जाएगा। हालांकि लोग पूरी तरह से चौकस रहे।

Gurdaspur

हालाँकि आपको बताते चले कि गुरदासपुर प्रशासन की तरफ से चौकसी बरतने के आदेश जारी किए गए हैं। मकौड़ा पत्तन पर जलस्तर बढ़ने से दरिया में नाव चलनी बंद हो गई हैं, जिससे दरिया पार भारत पाक सीमा के साथ सटे गांव तूर, चेबे, भरियाल, लासियन, मम्मी चकरंगा, कजले और झूमर से शेष देश का संपर्क टूट गया है। जिस कारण अब दरिया पार के लोगों को पानी कम होने तक इंतजार करना पड़ेगा।

वहीँ दूसरी ओर गुरदासपुर के उपायुक्त डॉ. हिमांशु अग्रवाल और एसएसपी हरीश दयामा सहित अन्य अधिकारी मकौड़ा पत्तन पर पहुंच कर जल स्तर बढ़ने से पैदा हुई स्थिति का जायजा ले रहे हैं। डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर ने बताया कि उझ नदी में पानी छोड़ा गया है। इसलिए उझ और रावी नदियों के आसपास रहने वाले निवासियों को सावधान किया गया है। उन्हें नदी से दूर रहने और अपने जानवरों को भी सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की सलाह है।

Leave a Comment