Uttarakhand News: Uttarakhand में जमीन खरीदने का नया नियम.मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को निर्देश

Uttarakhand News उत्‍तराखंंड में अब जमीन खरीदने के लिए आपराधिक इतिहास के साथ ही खरीदने का मकसद भी बताया होगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्‍तराखंड में कानून.व्यवस्था का सख्ती से पालन करवाया जाए। अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में रह रहे बाहरी लोगों को सघनता से सत्यापन किया जाए।

 

 

Whatsapp Group join
Please Join Whatsapp Channel
Please Join Telegram channel

 

Uttarakhand Newsइसका उनसे निर्धारित प्रारूप पर घोषणा पत्र भरवाया जाए।

मुख्यमंत्री आवास में उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने गुरुवार को अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। कहा कि जो भी बाहरी व्यक्ति राज्य में जमीन खरीदने के लिए आ रहे हैं वे किस उद्देश्य से जमीन खरीद रहे हैं यह बताना पड़ेगा। अब आपराधिक विवरण के साथ ही भूमि क्रय करने का उद्देश्य भी बताना पड़ेगा। इसका उनसे निर्धारित प्रारूप पर घोषणा पत्र भरवाया जाए।

 

 

Uttarakhand News बाहरी लोगों के जमीन खरीदने से पहले इसकी भी सघनता से जांच करवाई जाए

उन पर कहीं कोई आपराधिक मामला न चल रहा हो जांच के दौरान यदि किसी व्यक्ति पर आपराधिक मामला पाया जाता है तो प्रारूप पर उसका स्पष्ट उल्लेख हो। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को चिन्हित किया जाए। उन्होंने कहा कि कानून.व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ सख्त कारवाई की जायेगी।

Uttarakhand News आपदा प्रबंधन और आगामी कांवड़ के दृष्टिगत सभी तैयारियां पूर्ण रखी जाएं। शासन के वरिष्ठ अधिकारी नियमित सभी जिलाधिकारियों के संपर्क में रहें जनपदों से किसी भी प्रकार की सहायता के अनुरोध पर उनका यथाशीघ्र समाधान किया जाए।

अधिकारियों को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सरकार द्वारा विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की धनराशि लाभार्थी को डीबीटी के माध्यम से जल्द मिले। वित्त विभाग और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग इसकी त्वरित कार्यवाही करे। जन समस्याओं का समाधान शीघ्रता से किया जाए।

 

Uttrakhand news:दिव्यांग फरियादियों की सुविधा हेतु भूतल पर विशेष व्यवस्था की

 

Uttarakhand News बैठक में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी के साथ ही उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार, सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, दिलीप जावलकर, शैलेश बगोली, विनय शंकर पांडेय, एडीजी एपी. अंशुमन, विशेष सचिव डॉ. पराग मधुकर धकाते, उपाध्यक्ष एमडीडीए बंशीधर तिवारी, अपर सचिव जेसी. कांडपाल उपस्थित थे.

Leave a Comment