Pradhan Mantri Anusuchit Jaati Abhyuday Yojana2024:प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना (PM-AJAY) मिलेंगी इतनी सुविधाएँ,ऐसे उठायें योजना का लाभ

Pradhan Mantri Anusuchit Jaati Abhyuday Yojana2024 अनुसूचित जाति एससी समुदायों की गरीबी को कम करने और उनके सामाजिक.आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री अनुसुचित जाति अभ्युदय योजना की शुरुआत हुई इसके तहत अनुसूचित जाति के नागरिकों के कल्याण के लिए योजना के अंतर्गत बिजली पानी सड़क आवास जैसे बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रहीं हैं। बता दें कि 2018.19 से अब तक 29910 गांवों को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जा चुका है। जिससे हजारों लोगों के जीवनशैली में सकारात्मक परिवर्तन आया है।

 

अनुसूचित जाति एससी समुदायों की गरीबी को कम करने और उनके सामाजिक.आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए Pradhan Mantri Anusuchit Jaati Abhyuday Yojana2024 की शुरुआत हुई इसके तहत अनुसूचित जाति के नागरिकों के कल्याण के लिए योजना के अंतर्गत बिजली पानी सड़क आवास जैसे बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रहीं हैं। बता दें कि 2018.19 से अब तक 29910 गांवों को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जा चुका है। इस योजना में अनुसूचित जाति के लिए विशेष केंद्रीय सहायता और बाबू जगजीवन राम छात्रावास जैसी योजनाओं को भी शामिल कर लिया गया है।

 

 

Pradhan Mantri Anusuchit Jaati Abhyuday Yojana2024  का लाभ लेने की शर्तें

प्रधानमंत्री आदर्श योजना के अंतर्गत कम से कम गांव की कुल आबादी 500 जिनमें अनुसूचित जाति की 40 फीसदी से अधिक आबादी हो ऐसे गांवों को ही आदर्श गांव के लिए चयनित किया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा नए चयनित गांवों के लिए प्रति गांव 21.00 लाख रुपये की राशि प्रदान करने का प्रावधान है। जिसका उपयोग अनुसूचित बाहुल्य वाले गांवों के विकास के लिए जाएगा। जिसमें केन्द्र सरकार अनुसूचित जाति के विकास के लिए गरीबी रेखा के नीचे रहने वालों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लागू करती है।

 

 

Pradhan Mantri Anusuchit Jaati Abhyuday Yojana2024 अनुसूचित जाति के बेहतरी के लिए सहायता अनुदान

Pradhan Mantri Anusuchit Jaati Abhyuday Yojana2024:प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना (PM-AJAY) मिलेंगी इतनी सुविधाएँ,ऐसे उठायें योजना का लाभ
Pradhan Mantri Anusuchit Jaati Abhyuday Yojana2024:प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना (PM-AJAY) मिलेंगी इतनी सुविधाएँ,ऐसे उठायें योजना का लाभ
×

 

 

अनुसूचित जाति के सामाजिक आर्थिक बेहतरी के लिए जिलाध्राज्य.स्तरीय परियोजनाओं के लिए धन आवंटित किया जाता है। वर्ष 2023 .24 के लिए 1485 प्रोजेक्ट कार्य के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। इसमें बुनियादी ढांचे का निर्माण जैसे छात्रावासध्आवासीय विद्यालयों का निर्माण व्यापक आजीविका जैसी परियोजनाएं शामिल हैं।

जिला छात्रावास घटक के अंतर्गत 2023 24 के अंतर्गत 10 नये छात्रावासों का निर्माण स्वीकृति किया गया है। जबकि केंद्रीय विश्वविद्यालय स्तर पर 2 नए छात्रावासों का निर्माण किया जाएगा। अनुसूचित जाति और गैर.अनुसूचित जाति आबादी के बीच सामाजिक.आर्थिक असमानताओं को दूर करते हुए उनकी आय को राष्ट्रीय औसत स्तर तक ले जाने का उद्देश्य है।

 

 

Pradhan Mantri Anusuchit Jaati Abhyuday Yojana2024 अनुसूचित जाति की महिलाओं का सशक्तिकरण

कुल सहायता राशि 15 फीसदी हिस्सा विशेष रूप से एससी महिलाओं के लिए आय अर्जित करने की योजनाओं के लिए समर्पित है। इसके अतिरिक्त बुनियादी ढांचे के विकास पर भी जोर दिया गया है। जिसमें कुल अनुदान का 30 फीसदी तक उपयोग करने का प्रावधान है। जिसमें सड़क बिजली पानी स्कूलए छात्रावासों का निर्माण जैसी बुनियादी सुविधाओं को शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन

 

Pradhan Mantri Anusuchit Jaati Abhyuday Yojana2024 कौशल विकास को बढ़ावा

कौशल विकास और बुनियादी ढांचे के विकास के माध्यम से अनुसूचित जाति के बीच उद्यमिता को बढ़ावा देना। इसके लिए आवंटित कुल धनराशि का कम से कम 10 फीसदी हिस्सा खर्च किये जाने का प्रावधान है जिसमें उपभोक्ता वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन और वितरण में लगी अनुसूचित जाति महिला सहकारी समितियों को प्रोत्साहित करने जैसे कार्यक्रम को शामिल किया गया है।

एक अधिक समावेशी और सशक्त समाज बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जिसका लक्ष्य सामाजिक.आर्थिक अंतर को पाटना और देश भर में एससी समुदायों का उत्थान करना है।

 

ऐसे करें Pradhan Mantri Anusuchit Jaati Abhyuday Yojana2024 में पंजीकरण

सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना की Official Websideपर जाना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर home page  खुलकर आएगा। होम पेज पर आपको आवेदन करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी  screen  पर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको पूछी गई जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी। अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को नचसवंक करना होगा।

 

अब आपको upload के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे। लॉगिन करने की प्रक्रिया पोर्टल परloginकरने के लिए आपको होम पेज पर उपलब्ध https://pmajay.dosje.gov.in/ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी screen पर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको अपनी user Id, password  तथा captcha code दर्ज करानी होगा। अब आपको सवहपद के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आप प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना के अंतर्गत आवेदन कर योजना का लाभ उठा सकेंगे।

Leave a Comment

Whatsapp Group join
ऐसे खबरें पढ़ने के लिये चैनल को जाइवन करें
ऐसे खबरें पढ़ने के लिये चैनल को जाइवन करें