fbpx

Panjab News:पंजाब सरकार ने 72 टीचर्स को फिनलैंड भेजा,शिक्षा ढांचे में एक अहम मील का पत्थर

SAMAR INDIA,Panjab के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने शुक्रवार (18 अक्टूबर) को कहा कि आज़ादी के बाद पहली बार हमारी सरकार पंजाब में शिक्षा क्रांति के नये युग की शुरुआत करते हुये अध्यापकों, विद्यार्थियों और स्कूलों में निवेश कर रही है.

फिनलैंड में प्रशिक्षण के लिए जाने वाले अध्यापकों के पहले बैच को रवाना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन पंजाब के शिक्षा ढांचे में एक अहम मील का पत्थर है क्योंकि आज हम यहां अपने 72 प्राइमरी अध्यापकों को पेशेवर शिक्षा के लिए फिनलैंड के लिए रवाना करने आए हैं.

Panjab:तख्त दमदमा साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने दिया इस्तीफा

उन्होंने कहा, ”यह केवल नये मुल्क का सफर ही नहीं है, बल्कि पंजाब में शिक्षा के भावी छवि बनाने की दिशा में नयी अध्यापन तकनीकों, बेहतरीन रिवायतों और नये तरीकों के बारे समझने का मौका है.”

Panjab भगवंत सिंह मान ने कहा कि शिक्षा किसी भी समाज की रीढ़ की हड्डी होती है

Panjab में राज्य सरकार शिक्षा ढांचे को सुधारने के लिए लगातार प्रयासों कर रही है जिससे हर बच्चे की बिना किसी पक्षपात से उच्च मानक शिक्षा तक पहुंच यकीनी बने.

उन्होंने कहा कि फिनलैंड को इसलिए चुना गया है क्योंकि अपने सबसे प्रभावशाली शिक्षा ढांचे के लिए यह मुल्क दुनिया भर में प्रसिद्ध है. भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह दौरा सिर्फ़ कोर्स तक सीमित नहीं है, बल्कि यह पढ़ाई की विधि, दर्शन और सृजन करना और नवीनता को उत्साहित करने का सभ्याचार पैदा करने के लिए है.

Panjab मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे न सिर्फ क्लासरूमों के माहौल में तब्दीली आयेगी,

बल्कि इस पर हजारों विद्यार्थियों की जिंन्दगियां भी निर्भर करेंगी, जिनको इस सांसारिक तजुर्बे से लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि फिनलैंड की शिक्षा में आपसी विचार-विमर्श और विद्यार्थी केन्द्रित तकनीकों पर जोर दिया जाता है

Panjab News:पंजाब सरकार ने 72 टीचर्स को फिनलैंड भेजा,शिक्षा ढांचे में एक अहम मील का पत्थर
PHOTO BHAGWANT MANN X

जिससे विद्यार्थियों की सोच को पंख दिए जा सकें और उनको मुश्किलों के हल ढूंढने और सृजन करने के लिए उत्साहित किया जाये.

Panjab मुख्यमंत्री ने अध्यापकों को कहा कि वह इस प्रशिक्षण को एक बीज के तौर पर लें, जिससे ज्ञान का बड़ा पेड़ बनेगा, जो ख़ास तौर पर विद्यार्थियों और समूचे तौर पर पूरे भाईचारे के लिए लाभदायक होगा. उन्होंने कहा कि विदेशों में सीखी इन शिक्षा युक्तियों को पंजाब में लागू करवाने के लिए राज्य सरकार वचनबद्ध है.

उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार ऐसे प्लेटफार्म सृजित करेगी, जिससे यह अध्यापक अपने इस ज्ञान के बारे दूसरे अध्यापकों को बता सकें और हमारे स्कूलों में लगातार सुधार का सभ्याचार पैदा हो.

 

बाद में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुये Panjab मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी पार्टी की दो राज्यों में सरकारें हैं, जहां शिक्षा पर सबसे अधिक ज़ोर दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इसके उलट बीजेपी की तकरीबन 18 राज्यों में सरकारें हैं परन्तु उनका शिक्षा की ओर कोई ध्यान नहीं है.

भगवंत सिंह मान ने कहा कि बीजेपी का शिक्षा और सेहत क्षेत्र की बजाय सांप्रदायिक रास्ते पर वोटों के ध्रुवीकरण पर अधिक ध्यान है.

कनाडा-भारत के संबंधों के बारे Panjab मुख्यमंत्री ने कहा कि कनाडा में लाखों पंजाबी बसते हैं, जो दोनों मुल्कों की अर्थव्यवस्था में सक्रिय भूमिका निभाते हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार विश्व भर के सभी मुल्कों के साथ दोस्ताना रिश्ते यकीनी बनाये क्योंकि यह लोगों के हित में है.

भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाबी ग्लोबल सिटिजन हैं, इसलिए हम सभी मुल्कों के साथ सद्भावना के हिमायती हैं, जिसके लिए केंद्र सरकार जरूर कदम उठाए.

Leave a Comment