fbpx

Haryana Monsoon Update : हरियाणा में बारिश का ऑरेंज अलर्ट: चंडीगढ़ में मानसून की एंट्री और हरियाणा-पंजाब में 3 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना

Haryana Monsoon Update : मानसून ने 29 जून को दस्तक दे दी है. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि हरियाणा-पंजाब के कुछ हिस्सों में मानसून आगे बढ़ गया है. ऐसे में चंडीगढ़ में भी अगले दो दिनों में झमाझम बारिश की संभावना जताई है. वहीं, मानसून की उत्तरी सीमा हिसार, करनाल, जालंधर और तरनतारन पर स्थित है. मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा-पंजाब और चंडीगढ़ में 3 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है.

 

 

 

 

 

अगले 3 दिनों इन जिलों में भारी बारिश की संभावना: वहीं, हरियाणा में दूसरे दिन 18 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, भिवानी, रेवाड़ी, झज्जर, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, करनाल, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, अंबाला में मौसम ज्यादा खराब रहने वाला है. जबकि अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही संभावना जताई गई है कि इस दौरान आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. इसके अलावा, 30/40 किलोमीटर प्रति घंटे की तेजी से हवाएं भी चलेंगी.

Haryana Monsoon Update
Screenshot 1

 

 

 

 

इस बार सामान्य से 47 फीसदी कम हुई बारिश: मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि हरियाणा में मानसून की रफ्तार धीमी हो गई है. रविवार को मानसून के असर से हल्की बूंदाबांदी ही हुई है. मौसम विशेषज्ञों ने जानकारी दी कि मानसून टर्फ रेखा पर निर्भर करती है. जहां से यह गुजरती है. उसके दोनों ओर बारिश की गतिविधियां होती है. हरियाणा में 1 से 5 जुलाई तक अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. वहीं, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, जून महीने में प्रदेश में 55 एमएम सामान्य बारिश होती है. जबकि इस महीने में सिर्फ 29.3 एमएम ही बारिश दर्ज की गई है. यानी इस बार जून माह में 47 प्रतिशत कम बारिश हुई है.

 

Leave a Comment