ujjwala yojana registration 2024:अब Free में मिलेगा गैस कनेक्शन, प्रति सिलेंडर पर सब्सिडी भी मिलेगी,ऐसे करें आवेदन

ujjwala yojana registration 2024 नई दिल्ली मोदी सरकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना(Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) को संचालित कर रही है जिसमें महिलाओं को फ्री रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है। इस स्कीम में ऐसा महिलाएं जो आर्थिक दृष्टि से कमजोर हैं तो इन्हें फ्री में गैस कनेक्शन(free gas connection) प्रदान किया जाता है। वही उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अब गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी मिल रही है।

 

 

 

ujjwala yojana registration 2024 देश में मोदी सरकार गरीब निम्न वर्ग छात्रों महिलाओं और बिजनेस शुरू करने वालों के लिए खास स्कीम संचालित कर रही है।

जिसमें से महिलाओं के लिए फ्री गैस कनेक्शन योजना भी शामिल है। सरकार इस योजना पर करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। अगर अभी तक आपने इस योजना का लाभ नहीं लिया है तो इस खबर में आपको बताएं बताएंगे कैसे आप जरूरी दस्तावेज के साथ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के साथ फ्री गैस कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

 

मोदी सरकार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ujjwala yojana registration 2024 को संचालित कर रही है जिसमें महिलाओं को फ्री रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है। इस स्कीम में ऐसा महिलाएं जो आर्थिक दृष्टि से कमजोर हैं तो इन्हें फ्री में गैस कनेक्शन   प्रदान किया जाता है। वही उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अब गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी मिल रही है। ऐसे में उज्जवला लाभार्थियों को काफी सस्ता सिलेंडर मिल रहा है। अगर आप महिला हैं और इस स्कीम का लाभ नहीं मिला हैं तो यहां पर बताए गए जरुरी दस्तावेज के साथ अप्लाई कर सकते हैं।

 

 

ujjwala yojana registration 2024  कनेक्शन के लिए अप्लाई

सबसे पहले ujjwala yojana registration 2024  की आधिकारिक वेबसाइटOfficial Webside पर जाए।यहां पर आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं। जरुरी दस्तावेज के साथ फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भर देनी है।

अब इस फॉर्म को नजदीकी एलपीली केंद्र में जमा करा देना है। यहां पर सभी जानाकरी सबमिट कर दें। बता दें कि यहां पर एसईसीसी. 2011 डेटा के साथ मिलाया जाएगा और उसके बाद बताया जाएगा कि आप इस योजना के लिए पात्र है या नहीं। अगर दस्तावेज सही मिलते हैं तो जल्द ही आप को गैं एजेन्सी के द्धारा संपर्क किया जाएगा।

ujjwala yojana registration 2024

  • आवेदन करने वाली महिला की 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • परिवार में किसी और सदस्य के नाम की गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
  • महिला का परिवार BPL कार्ड धारी होना चाहिए।
  • महिला किसी सरकारी पद पर नहीं होना चाहिए।
  • परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

ujjwala yojana registration 2024 ये रहे जरुरी दस्तावेज

आधार कार्ड
आयु प्रमाण.पत्र
बीपीएल कार्ड
मोबाइल नंबर
राशन कार्ड में नाम
बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक पासबुक की कॉपी

 

उज्जवला योजना की Official Webside पर जाए।

 

सिलेंडर के पैसे बैंक अकाउंट में नहीं आये तो करें यह काम

अगर आपके खाते में अभी तक  फ्री गैंस सिलेंडर के पैसे नहीे आये तो इसकी वजह ये हो सकती है कि आप इस दायरे में न आते हों अगर आपको नहीं मालूम कि इसकी फ्री सिलेंडर के पैसे आपके अकाउंट में जा रही है या नहीं इसको पता करने का क्या तरीका हैए तो हम आपको बताते हैं इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप ये काम घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ही कर सकते हैं ये तरीका बेहद आसान है

ujjwala yojana registration 2024 ऐसे पता लगाने का प्रोसेस

सबसे पहले  वेबसाइट पर जाएं
इसके बाद आपको दाईं तरफ तीनों कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी
जो भी आपका सर्विस प्रोवाइडर हो उसके गैस सिलेंडर की फोटो पर ही क्लिक करें

 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, ऐसे करें आवेदन

ujjwala yojana registration 2024  

इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी होगी
.दाईं तरफ सबसे ऊपर साइन.इन और न्यू यूजर का ऑप्शन होगा उसे सेलेक्ट करें
अगर आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है तो आपको साइन.इन करना होगा
.अगर आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर सेलेक्ट करना होगा

 

इसके बाद जो विंडो खुलेगी होगी उसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प मौजूद होगा उसे सेलेक्ट करें
आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं
सब्सिडी न आने पर आप 18002333555 टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं

 

ujjwala yojana registration 2024

फ्री में गैस कनेक्शन लेने के लिए अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक फॉर्म भरकर gas agency पर जमा करना होगा फार्म की PDF आपको नीचे देखने को मिल जाएगी डाउनलोड करें बटन से  clik  करके आप इस फॉर्म को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लीजिएगा इसके बाद इसका प्रिंटआउट निकाल कर हमको अच्छे से फुल कर देना है और जरूरी दस्तावेजों के साथ इस फॉर्म को ऊपर दी गई किसी भी गैस एजेंसी में जाकर जमा कर देना है।

कई लोगों को सरकार सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं देती है इसकी वजह ये हो सकती है कि आपका आधार लिंक नहीं है दूसरी बात ये है कि जिन लोगों की सालाना आय 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है तो उन्हें सरकार इसके दायरे से बाहर रखती है इसलिए अगर आपकी कमाई 10 लाख से ज्यादा है तो आप वैसे ही सब्सिडी के हकदार नहीं होंगे वहीं अगर आपकी आय 10 लाख रुपये से कम है लेकिन आपकी पत्नी या पति भी कमाते हैं और दोनों की कमाई मिलाकर 10 लाख या इससे ज्यादा है तो भी सब्सिडी नहीं मिलेगी

Leave a Comment

Whatsapp Group join
ऐसे खबरें पढ़ने के लिये चैनल को जाइवन करें
ऐसे खबरें पढ़ने के लिये चैनल को जाइवन करें
×