fbpx

Haryana:सीएम नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में तय किया गया,अनुसूचित जाति के आरक्षण में उप-वर्गीकरण किया जाएगा।

Haryana सीएम नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में तय किया गया कि अनुसूचित जाति के आरक्षण में उप-वर्गीकरण किया जाएगा। पहली कैबिनेट मीटिंग में ही यह फैसला लिया गया है

हम इसे आज से ही लागू करते हैं। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में राज्यों को अधिकार दिया था। उन्होंने कहा कि अब अनुसूचित जातियों की जो जातियां वंचित रह गई हैं, उनके लिए कोटा बनाकर उन्हें आरक्षण दिया जा सकेगा। हरियाणा सरकार अब राज्य में अनुसूचित जातियों में शामिल अन्य जातियों को भी कोटे में कोटा दे सकेगी।

Haryana News:नायब सिंह सैनी ने दूसरी बार हरियाणा के सीएम पद की शपथ ली,दूसरी ओर कांग्रेस को चुनाव के बाद भी झटके लगने जारी

Haryana मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बैठक में सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले का हमारी कैबिनेट ने सम्मान किया है, जो एससी में वर्गीकरण का मामला था। हमारी कैबिनेट ने उसे आज से ही लागू करने का फैसला लिया है।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों फैसला दिया थाराज्य सरकारों को अधिकार है कि वे एससी-एसटी आरक्षण में उपवर्गीकरण कर सकें। ऐसा उन जातियों के लिए किया जा सकता है, जो ज्यादा पिछड़ी रह गई हैं।

उनके लिए कोटे के अंदर ही अलग से कोटा तय करने से उनका विकास हो सकेगा। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का दलितों के एक वर्ग ने विरोध किया था और अगस्त महीने में एक दिन का बंद भी रखा गया था।

इस मीटिंग में एक और फैसला नायब सरकार ने लिया है। राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में गम्भीर किडनी रोगियों के लिए निशुल्क डायलिसिस की सुविधा होगी। जल्द ही सभी मेडिकल कॉलेज में भी मुफ्त डायलिसिस सुविधा दी जाएगी।

Haryana मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि हरियाणा में भाजपा की तीसरी सरकार है।

सरकार को प्रदेश के गरीब लोगों ने चुना है इसलिए राज्य के लोगों के लिए सरकारी अस्पतालों में गंभीर किडनी रोगियों को फ्री इलाज की सुविधा दी गई है।

सीएम सैनी ने कहा कि हरियाणा के किसानों को मैं फिर स्पष्ट करना चाहता हूं कि उनकी फसल का एक-एक दाना एमएसपी पर खरीदा जाएगा। उनके खाते में धान खरीद का 3,056 करोड़ रुपया पहुंचाना है।

Haryana मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं ऐसे लोगों को चेतावनी देता हूं कि जो आपराधिक गतिविधि में शामिल रहते हैं। वे या तो प्रदेश छोड़ देंगे, नहीं तो हम सुधार कर देंगे। हमारी सरकार का वादा है कि हर व्यक्ति की सुरक्षा हम करेंगे।

Haryana:सीएम नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में तय किया गया,अनुसूचित जाति के आरक्षण में उप-वर्गीकरण किया जाएगा।
Haryana:सीएम नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में तय किया गया,अनुसूचित जाति के आरक्षण में उप-वर्गीकरण किया जाएगा।

Haryanaसीएम ने सरकारी भर्तियों को लेकर कांग्रेस को घेरा।

Haryanaसीएम ने कहा कि नौकरी देना उनके लिए बिजनेस था और हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को वह लाला की दुकान समझते थे। लेकिन हरियाणा के लोगों ने बीजेपी पर पूरा विश्वास किया।

यह पहली बार है कि Haryana में युवाओं को बिना पर्ची बिना खर्ची के नौकरी मिल रही हैं।मैंने कहा था कि मैं शपथ बाद में लूंगा, पहले 25 हजार युवाओं को नौकरी पहले दूंगा। आज मैंने भी जॉइन किया है और उन युवाओं ने भी किया है।

Leave a Comment