fbpx

Haryana Weather Update : हरियाणा में सुस्त मानसून: उमस भरी गर्मी से लोगों की परेशानी बढ़ी

Haryana Weather Update :  हरियाणा में मानसून ठंडा पड़ गया है. ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बीते कुछ दिनों से कई जिलों में बारिश का कोई नामो-निशान नहीं हैं और आने वाले कुछ दिन तक मौसम के साफ रहने के अनुमान लगाए गए हैं. हरियाणा के आकाश में सूरज बादलों के साथ अठखेलियां करता हुआ नज़र आ रहा है, लेकिन बदरा है कि बरसते ही नहीं. मौसम विभाग की माने तो मानसून धीमा पड़ गया है.

 

 

 

 

 

 

कमज़ोर पड़ा मानसून : हरियाणा में मानसून ने वक्त के पहले ही एंट्री मारी थी. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा था कि इस बार काफी ज्यादा बारिश देखने को मिलेगी. लेकिन इसके उलट फिलहाल मानसून कमजोर होता हुआ नज़र आ रहा है. जुलाई महीने की शुरुआत में मानसून ने रफ्तार पकड़ रखी थी लेकिन अब वो रफ्तार मंद पड़ चुकी है. पिछले एक वीक में मानसून की बारिश को लोग तरस गए हैं. मौसम विशेषज्ञों की माने तो अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है. बीच-बीच में बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन तेज बारिश की संभावना फिलहाल कम ही है. वहीं बारिश ना होने से हरियाणा के किसान खासे परेशान हैं क्योंकि इसका सीधा असर फसलों पर देखने को मिलेगा.

 

Haryana Weather Update (2)
Haryana Weather Update (2)

 

 

 

 

गर्मी से लोगों का हाल बेहाल : हरियाणा के कई जिलों की तरह जींद की बात करें तो यहां उमसभरी गर्मी ने आमजन का जीना बेहाल कर दिया है. लोगों को उम्मीद थी कि अच्छी बारिश होगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं. मौसम में उमस बनी हुई है, जिससे लोग पसीने से तरबतर हैं. किसानों के लिए भी परेशानी बनी हुई है. किसानों ने धान रोपाई तो कर दी है लेकिन अब पानी के लिए महंगा डीजल फूंक कर सिंचाई करनी पड़ रही है. रविवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहा. दोपहर को शहर में हालात कर्फ्यू जैसे दिखाई दिए. सड़कें खाली रही तो बाजार में भी वीरानगी छाई रही.

 

Leave a Comment