fbpx

Heat wave weather alert : अभी और बढ़ेगी गर्मी: भयंकर गर्मी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, रहें सतर्क

चंडीगढ़ : भले ही दक्षिण भारत में मानसून ने दस्तक दे दी हो लेकिन दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में पारा 45 डिग्री पर पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है.

 

 

 

 

 

अभी बढ़ेगा तापमान : दो दिनों से चंडीगढ़ शहर के तापमान में एक बार फिर इजाफा देखा जा रहा है. विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान और ऊपर जाएगा. मंगलवार को अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो कि सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा था. वहीं चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री रिकार्ड हुआ है. मौसम विभाग के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि पांच सालों में दूसरी दफा है जब जून महीने का तापमान इतना ज्यादा हो गया है. वहीं अभी पारा और नए रिकॉर्ड बना सकता है.

 

 

 

 

 

ऑरेंज अलर्ट जारी : चंडीगढ़ मौसम केंद्र के निदेशक ए.के.सिंह का कहना है कि अभी मौसम शुष्क और आसमान साफ है. ऐसे में सूरज की रोशनी सीधी आ रही है, जिस वजह से तापमान में इजाफा हो रहा है. इसे देखते हुए विभाग ने तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में हीट वेव्स के हालात बने हुए हैं. तापमान 45 डिग्री तक जाने के आसार हैं. निदेशक ने बताया कि 14 और 15 जून को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से बारिश के आसार बने हैं.

 

 

 

 

 

 

लेकिन ये पश्चिमी विक्षोभ इतना कमजोर है कि बारिश हुई तो शहर के कुछ ही हिस्सों में होगी. मंगलवार को रात का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 25.4 डिग्री रिकार्ड किया गया है. विभाग के मुताबिक आगे आने वाले दिनों में रात के तापमान में भी इजाफा होगा और लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

 

Leave a Comment