Flood in Punjab : रोपड़ होशियारपुर में बिगड़े डैम से पानी छोड़े जाने से हालात

Punjab : पौंग बांध से अधिक मात्रा में पानी छोड़ने से पहली बार बेला लुधियाड, बेला ठाकरान, बेली जट्टां में बाढ़ आ गई है। यहां करीब 80 लोग फंसे हैं। प्रशासन मौके पर है। पंजाब सरकार की तरफ से एनडीआरएफ बठिंडा और हिमाचल सरकार की तरफ से एनडीआरएफ नूरपुर की टीमें देर रात से ही पानी मे फंसे लोगों को निकालने में जुटी रही। हिमाचल प्रदेश में हो रही लगातार बारिश के कारण पंजाब में बाढ़ आ गई है।

वहीँ दूसरी ओर सेना ने मोर्चा संभाल लिया है। भांगड़ा बांध से पानी छोड़ने के कारण नंगल और श्री आनंदपुर साहिब के कई गांवों में पानी भर गया है। भाखड़ा डैम का आज का जलस्तर 1677.70 फीट पर है। भाखडा से छोड़े गए पानी के कारण कई गांवों में पानी भर गया, लोगों को अपना सामान उठाने का समय तक नहीं मिला।

 

Punjab

आपको बताते चले कि हालात को देखते हुए प्रशासन ने एनडीआरएफ की टीमों को बुला कर लोगों को घरों से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है। वहीं गांव हरसा बेला में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए हेलीकॉप्टर की मांग की गई है। प्रशासन की तरफ से रिलीफ कैंप बनाए गए हैं और लोगों को इन कैंपों में जाने की अपील की जा रही है।

गांव सेसोवाल, चंदपुर, जिंदवडी, बुर्ज, हरीवाल, महेंदली कला, शाहपुर बेला, बलोवाल, गजपुर तथा हरिपुर में पानी ने बड़े स्तर पर नुकसान किया है। कई गांवों का श्री आनंदपुर साहिब से सड़क के जरिए संपर्क भी टूट गया है।

Leave a Comment