जिले की तहसीलों में 02जी की रफ्तार से फंसे हजारों प्रमाण पत्र,

जिले की तहसीलों में 02जी की रफ्तार से फंसे हजारों प्रमाण पत्र,

जांच उपरांत आए हुए आवेदनों में डिजिटल रिपोर्ट न लगने से केंद्रो पर समय से नही पहुंच रहे प्रमाण पत्र-

02जीसहसवान। डिजिटल प्लेटफार्म रफ्तार की ओर बढ़ रहा है लेकिन सरकारी सिस्टम पुराने ढर्रे पर है। यही कारण है। कि डिजिटल रिपोर्ट लगाने में जिला प्रशासन से लेकर तहसील प्रशासन पीछे है।05जी के दौर में 02जी का इंटरनेट इस्तेमाल किया जा रहा है।जिसकी वजह से एक-एक रिपोर्ट लगाने में काफी समय लग रहा है।यही कारण है। कि तहसीलों से लेकर जिला स्तर तक  आय,जाति निवास व अलग प्रकार के प्रमाण पत्र अटक रहे हैं।

 

 

पीएम किसान सम्मान निधि के बारे में जाने

जिले में जनसेवा केंद्र सहित डिजिटल केंद्रों से लोग आवेदन तो कम समय में करा देते हैं। लेकिन सरकारी सिस्टम से प्रमाण पत्र तत्काल मिलना मुश्किल है। क्योंकि तहसीलों में तत्काल रिपोर्ट नहीं लग पाती है, जनपद की पांच तहसीलें बदायूं, बिल्सी, सहसवान, बिसौली, दातागंज हैं। जिनमें आय, जाति, एवं मूल निवास सहित तमाम प्रमाण पत्र रोजाना ऑनलाइन होने के बाद तहसील में लेखपाल, तहसीलदार, एसडीएम की आईडी पर आते हैं।जिन पर डिजिटल सिग्नेचर लगाए जाने के वास्ते एक-एक सप्ताह लग जाता है। जिससे आवेदनकर्ताओं में मायूसी छाई हुई है।

 

 

तहसीलों और कलेक्ट्रेट में इंटरनेट भी 02जी स्पीड वाला चल रहा है।

जबकि 05 जी का जमाना है। जिन लेखपाल व अधिकारियों ने मोबाइल से 05जी का इस्तेमाल कर रहे हैं।उन्हीं की रिपोर्ट समय से लग रही है। प्रशासन के एक आंकड़ा के अनुसार जनपद की सभी तहसीलों में करीब 1200 प्रमाण पत्रों पर रिपोर्ट लगनी है। जो लंबित प्रक्रिया में चल रहे है।

 

सचिवालय

 

Leave a Comment