fbpx

Punjab Panchayat Election : भगवंत मान ने लिया कैबिनेट में फैसला, अब पंजाब में होंगे बिना पार्टी सिंबल के पंचायत चुनाव

Punjab में पंचायत चुनाव राजनीतिक पार्टी के चुनाव चिह्न पर नहीं होंगे. पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा  ने कहा है कि पंजाब में पंचायती चुनाव अब राजनीतिक पार्टियों के सिंबल पर नहीं होंगे. सरपंच और पंच के चुनाव राजनीतिक पार्टी के चुनाव चिह्न पर होते थे. पंजाब के मंत्री हरपाल चीमा ने कहा कि आज पंजाब कैबिनेट ने पंजाब पंचायत रूल्स में संशोधन किया है. और अब सरपंच और पंच के चुनाव राजनीतिक पार्टियों के चुनाव चिह्न पर नहीं होंगे.

 

राजनीतिक पार्टियों के चुनाव चिह्न पर चुनाव होने से लोगों में मनमुटाव बढ़ता था जिसे खत्म करने के लिए और लोगों में भाईचारा बढ़ाने के लिए ये कदम उठाया गया है. हालांकि जिला परिषद और ब्लॉक समिति पर ये निर्णय लागू नहीं होगा और सिर्फ सरपंच और पंच के चुनाव पर लागू होगा. माना जा रहा है कि Punjab में सितंबर में पंचायत चुनाव कराए जा सकते हैं. दरअसल, हाई कोर्ट में दाखिल एक जनहित याचिका के जवाब में पंजाब के एडवोकेट जनरल ने यह आश्वासन दिया था कि सितंबर तक पंचायत चुनाव करवा लिए जाएंगे.

 

 

इसके पहले Punjab की कैबिनेट की ओऱ से पार्टी सिंबल के साथ चुनाव ना लड़ने को लेकर बड़ा निर्णय लिया गया है. पंजाब के वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कंगना रनौत विवाद पर बड़ी बात कही है. चीमा ने कहा, ”बीजेपी को कंगना रनौत का इलाज किसी मानसिक रोगी अस्पताल में कराना चाहिए. बता दें कि पंजाब की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी की किसान इकाई ने कंगना के बयान को लेकर प्रदर्शन किया. इसमें कंगना की लोकसभा सदस्यता वापस लेने की मांग की गई है. वहीं, चीमा से पहले सीएम भगवंत मान ने भी कहा कि बीजेपी को कंगना रनौत जैसे विवादस्पद सांसदों को नियंत्रित करना चाहिए.

 

 

 

 

Leave a Comment