गर्मी के प्रकोप से सम्बन्धित तैयारियों पर विशेष सर्तकता के निर्देश जारी…..

गर्मी के प्रकोप से सम्बन्धित तैयारियों पर विशेष सर्तकता के निर्देश जारी…..

बदायूँ। जिलाधिकारी मनोज कुमार ने जानकारी देते हुए अवगत कराया है कि इस वर्ष हीट वेव और अधिक होने की सम्भावना है। हीट वेव प्रबन्धन हेतु सभी विभागों द्धारा आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये तथा हीट वेव से होने वाली जन-धन हानि व पशुहानि व दुर्घटनाओं के प्रति और अधिक संवेदनशील होकर कार्य किया जाये। लोक सभा निर्वाचन के दृष्टिगत गर्मी के प्रकोप से सम्बन्धित तैयारियों पर विशेष सर्तकता की आवश्यकता है।
उन्होंने बताया कि हीट वेव के दौरान होने वाली अग्निकांड आदि दुर्घटनाओं में पीडितों को राहत राशि, सहायता, उपचार आदि तुरन्त उपलब्ध कराया जाये। अग्निशमन विभाग आग से होने वाली घटनाओं के प्रति और अधिक सतर्क रहे। सभी अग्निशमन उपकरणों आदि की जांच करवा ली जाये। फायर उपकरणों का आडिट करवाया जाऐ तथा ड्रिल भी करवायी जाये। अग्निशमन विभाग इस सम्बन्ध में इंस्ट्रक्शंस जारी करें तथा यह भी सुनिश्चित करें कि घटना होने पर रेस्पांस टाइम न्यूनतम रहे।
उन्होंने बताया कि जनपद स्तर पर हीट वेव से होने वाली घटनाओं में घटना स्थल पर संबंधित उपजिलाधिकारी तुरन्त उपस्थित हों और चिकित्सा उपचार सुविधाआदि तत्काल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

पेयजल की जहां समस्या हो उसे दूर करें और पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। इस सम्बन्ध में प्रो-एक्टिव तरीके से कार्य करते हुए पहले से ही पर्याप्त पेयजल की व्यवस्था की जाये। धार्मिक स्थलों में होने वाले धार्मिक आयोजनों यथा पंचकोसी आदि कार्यक्रमों के दौरान पीने के पानी, पन्ना, नीबू पानी, शरबत, प्याऊ आदि की व्यवस्था करवायें। इस कार्य हेतु एन०सी०सी०, एन०एस०एस०, रोटरी क्लब जैसी सिविल सर्विसेज आर्गनाइजेशंस वालेन्टियर्स तथा समाजसेवी व्यक्तियों को अधिक से अधिक सहयोग प्राप्त करने का प्रयास किया जाये। परिक्रमों वाले धार्मिक स्थलों पर लोगों को प्रेरित किया जाये किवे नंगे पैर परिक्रमा न करें।
उन्होंने बताया कि अप्रैल से जून तक हीट वेव की अबधि में शादी समारोहों का भी आयोजन किया जाता है जिसमें फूड पोइजनिंग एवं आतिशबाजी से आग लगने की घटनायें सामने आती है। शादी समारोह में इस तरह की घटनायें न हों जिला प्रशासन द्वारा इस सम्बन्ध में भी प्रभावी उपाय सुनिश्चित किये जायें। द्वारा हीट वेव में क्या करें, क्या न करें इसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार सूचना विभाग किया गयी है। अंकित जाये। ऐसे आदर्श आचार संहिता में प्रचार में किसी भी किया जाये, जिससे आदर्श पशुओं के लिए तालाब राजनैतिक आचार प्रचार प्रसार किये जाने पार्टी/पदाधिकारी आदि संहिता का पोखर आदि उल्लंघन हो। पर कोई रोक नहीं लगायी का चित्र अथवा नाम न व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। हर वर्ष गर्मी के जलाशयों में पानी एवं चारा आदि की पर्याप्त मौसम में पशुओं के लिए पानी की व्यवस्था करने हेतु सिंचाई विभाग द्वारा नहरों के माध्यम से तालाबों में पानी भरवाया जाता है| सिंचाई विभाग को निर्देशित किया गया कि इस सम्बन्ध में सुनिश्चित किया जाये। कार्य योजना बनाकर तालाबों में पानी भरवाना।
उन्होंने बताया कि स्कूलों में बच्चों को हीट वेव के बारे में अधिक से अधिक बताया जाये तथा नाटक, डिबेट, आशु भाषण आदि के माध्यम से बच्चों को जागरूक किया जाये, क्योंकि बच्चों के माध्यम से अधिक से अधिक कम्यूनिटी तक प्रचार प्रसार किया जा सके। बच्चों के स्कूटों की टाइमिंग भी हीट वेव की तीव्रता के अनुसार निर्धारित की जाये। 10- वन क्षेत्रों में अग्निकांड की घटनायें न हों और पशु एवं वन सम्पदा की क्षति न हो।
इसके उपाय किये जायें इस सम्बन्ध में डी०एफ०ओ से नियमित निगरानी रिपोर्ट जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण बदायूँ को प्रेषित करें। 11- गर्मी के दिनों में खेतों में आग लगने से फसल क्षति होने पर पीडित्रत कृषक को तत्काल राहत राशि प्रदान की जाये। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत गत वर्षों में पेयजल हेतु वृहत जल प्रणाली निर्मित की गयी है। यह सुनिश्चित कर लें कि सभी परियोजनायें चालू रहें। जहां इनकी उपलब्धता नहीं है, वहां वैकल्पिक श्रोत से पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। हीट वेव के दौरान चिकिड़यों की मृत्यु को रोकने के सम्बन्ध में भी व्यवस्था की जाये। वन विभाग द्वारा वन क्षेत्रों में भी पशुओं व पक्षियों के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में लोक सभा निर्वाचन के दौरान मतदान हेतु भारी संख्या में मतदाता एकत्रित होते हैं। भीषगर्मी के दृष्टिग्त भारत निर्वाचन आयोग तथा राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धंन प्राधिकरण द्वारा बूथों पर हीट वेव के दृष्टिग्त किये जाने वालें प्रबन्धों के सम्बन्ध में दिशा-निर्देश निर्गत किये गये हैं। समस्त उपजिलाधिकारी इस निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करें।
उन्होंने समस्त सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगणों को पत्र की छायाप्रति पत्र के साथ संलग्न कर इस निर्देश के साथ भेजी है कि पत्र में हीट वेव से बचाव एवं राहत की तैयारी हेतु मुख्य सचिव, उ०प्र० शासन की अध्यक्षता में 25 अप्रैल 2024 को सम्पन्न बैठक में दिये गये उपरोक्त सभी बिन्दुओं पर तत्काल अनुपालन कराना सुनिश्चित करें।

रिपोर्ट – जयकिशन सैनी ‌‌‌(समर इंडिया)

Leave a Comment