Punjab News : पोंग बांध का जलस्तर बढ़ने के कारण नदी के किनारे बसे दर्जनों गांव पानी में डूबे

Punjab : हाल ही में सोशल मीडिया पर एक बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमे आपको बतादें कि हिमाचल प्रदेश में बीते शनिवार को हुई भारी बारिश के कारण पोंग बांध ओवरफ्लो होने से महज 12 फुट दूर है। बांध की महाराणा प्रताप सागर झील में पानी की आवक अचानक बढ़ गई। बांध में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया। भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड बीबीएमबी को 14 तारीख को फिर से बांध के फ्लड गेट खोलने पड़े। इसके कारण निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है।

इतना ही नहीं ब्यास नदी के दोनों किनारों पर पंजाब और हिमाचल प्रदेश के दर्जनों गांव जलमग्न हो गए हैं। प्रशासन ने लोगों को निकालने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (एनडीआरएफ), भारतीय सेना और हेलीकॉप्टरों को तैनात किया है। बीबीएमबी के अधिकारियों ने बताया कि 12 और 13 तारीख को हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश हुई, जिससे बांध में पानी का स्तर अचानक बढ़ गया।

Punjab

वहीँ दूसरी और आपको बताते चले कि बांध की झील में साढ़े सात लाख से ज्यादा पानी आ गया और बांध का जलस्तर 1397 फुट से ऊपर उठ गया। शाम तक जलस्तर 1399 फुट के आसपास पहुंच गया था। बांध में लगातार पानी की आवक के कारण फ्लड गेट्स से एक लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा गया। इससे निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई।

अतिरिक्त पानी छोड़ने से पहले संबंधित राज्य सरकारों, विभागों और निचले इलाकों के प्रभावित इलाकों को एडवाइजरी जारी की गई थी। उधर, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के दर्जनों गांवों में पानी घुस गया। कई गांव पानी में डूब गए। प्रशासन ने पानी में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल, भारतीय सेना और हेलीकॉप्टरों की मदद ली।

Leave a Comment