Agniveer Amritpal Singh को दिलाया जाएगा शहीद सम्मान, परिवार के सदस्य को रोजगार, CM मान ने किया ऐलान

Agniveer Amritpal Singh : 11 अक्टूबर को, Punjab के निवासी अग्निवीर अमृतपाल सिंह ने पुंछ सेक्टर में संतरी ड्यूटी के दौरान आत्महत्या कर ली, जिससे विवाद उत्पन्न हुआ है। इस दुखद घड़ी में, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अमृतपाल सिंह के परिवार से मिलकर घोषणा की है कि उन्हें शहीद का सम्मान दिया जाएगा। अनुसार परिवार और पंचायत की मांग, उनके नाम पर एक स्टेडियम की नींव रखी जाएगी।

साथ ही, मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी एक घोषणा की है कि उनकी प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा और उनके परिवार को सरकारी नौकरी प्रदान की जाएगी। हम पूरे पंजाब के बहुमूल्य योगदान के लिए उन्हें शहीद का सम्मान करेंगे और हम केंद्र सरकार से अग्निवीरों के लिए नियमित कार्रवाई करने की मांग करेंगे।

भारतीय सेना ने क्या कहा?

पहले ही भारतीय सेना ने एक आधिकारिक बयान में यह जानकर साझा किया है कि अग्निवीर अमृतपाल सिंह की 11 अक्टूबर को पुंछ सेक्टर में संतरी ड्यूटी के दौरान आत्महत्या कर ली गई थी, और इस प्रकार के मामलों में सैन्य को अंत्येष्टि का अधिकार नहीं होता है। इस बयान ने एक विशाल राजनीतिक विवाद को उत्पन्न किया है, क्योंकि इसमें उज्ज्वल हुआ कि अग्निवीर भर्ती को गार्ड ऑफ ऑनर से वंचित कर दिया गया है। बयान में यह भी बताया गया है कि प्रति वर्ष लगभग 100 से 140 सैनिक अपनी जान गवा देते हैं, जिन्हें आत्महत्या या खुद को जख्मी करने के मामले में सैन्य अंतिम संस्कार की अनुमति नहीं होती है।

 

बयान में व्यक्त किया गया है, “आत्महत्या/खुद को जख्मी करने के कारण होने वाली दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं में, सशस्त्र बलों द्वारा परिवार के साथ गहरी और स्थायी सहानुभूति के साथ-साथ उचित सम्मान प्रदान किया जाता है। यहाँ तक ​​कि, इस प्रकार के मामलों में सैन्य अंतिम संस्कार की अनुमति नहीं होती है, जिस पर 1967 के मौजूदा सेना आदेश के अनुसार नीति बिना किसी भेदभाव के लगातार पालन की जा रही है।”

Leave a Comment