fbpx

पराली जलाने पर लगेगा जुर्माना

पराली जलाने पर लगेगा जुर्माना

बदायूँ।मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में किसान दिवस का आज आयोजन किया गया।जिसमें बैक, कृषि, ऊर्जा, सिंचाई, मत्स्य, रेशम, नलकूप, गन्ना एवं उद्यान विभाग आदि से जुड़े हुए समस्त अधिकारी उपस्थित रहे। किसान दिवस प्रारम्भ करते हुए उप कृषि निदेशक मनोज कुमार ने समस्त कृषकों एवं अधिकारियों का स्वागत किया तथा उसके उपरान्त कृषि विभाग द्वारा कृषकों के हित में संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। चिंरजीव सिंह राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के जिला महामंत्री निवासी गुलड़िया द्वारा ग्राम में साधन सहकारी समिति पर उर्वरक की कमी बताई गयी जिस पर जिला कृषि अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में किसी भी प्रकार के उर्वरक की कमी न होने पायेगी अगर उर्वरक की कहीं पर भी कालाबाजारी होती है तो उसके लिए तहसील स्तर पर उप जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में सचल दल का गठन जिलाधिकारी निधि श्रीवास्तव द्वारा कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि सरसों के बीज मिनीकिट समस्त विकास खण्ड़ में संचालित राजकीय कृषि बीज भण्डारों पर निःशुल्क उपलब्ध है।नरव्रेश सिंह ने गन्ना भुगतान की समस्या रखी जिस सम्बन्ध में जिला गन्ना अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि कृषकों के गन्ना का रूका भुगतान पेराई स़त्र से पहले करा दिया जायेगा। बृजभूषण सिंह गुर्जर किसान कॉग्रेस कमटी के जिला अध्यक्ष द्वारा बैंक के अन्दर जागरूकता पोस्टर नही होने की बात रखीं जिस सम्बन्ध में जिला प्रबन्धक अग्रणी बैक द्वारा बताया गया कि सभी बैक शाखा में पोस्टर लगे है।
कृषकों द्वारा बताया गया कि किसान मानधन योजनान्तर्गत कृषकों को पेंशन दी जाये जिस पर जिला प्रबन्धक अग्रणी बैंक द्वारा कृषको को अवगत कराया गया कि जो कृषकों को  रूपए 55 से 200 तक प्रतिमाह बैंक खाते में जमा करेंगे वह कृषक 60 वर्ष की आयु सीमा पूरी होने पर रूपए 2000 पेंशन प्रतिमाह प्राप्त कर सकेंगे।

जिला कृषि अधिकारी ने किसानों को यह भी बताया कि पराली एवं कूड़ा करकट जलाने पर पर्यावरण प्रदूषित होता है और मृदा में उपस्थित लाभदायक सूक्ष्म जीवाणु नष्ट हो जाते है जिससे मृदा की उर्वरता में कमी आती है पराली जलाने पर रूपए 2500 तक जुर्माना बसूला जायेगा, भविष्य में पुनरावृत्ति करने पर सजा एवं जुर्माना दोनों में से एक या दोनों से दण्डित किया जा सकता है।
जिला उद्यान अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में रूपए 500 की छूट पर आलू
का बीज उपलब्ध है। इच्छुक कृषक उद्यान विभाग से सर्म्पक कर बीज क्रय कर सकते है। उप कृषि निदेशक द्वारा कृषि यन्त्रों पर अनुदान हेतु टोकन निकालने, ई0-लाटरी में चयनित कृषकों को बिल अपलोड़ करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा कृषकों को जनसेवा केन्द्र से समस्त प्रकार के आवेदन ऑनलाईन करने के बारे में जानकारी, जागरूक रहने एवं किसान दिवस में उपस्थित समस्त अधिकारियों को प्राप्त शिकायतों के त्वरित निस्तारण हेतु आदेशित किया। उपकृषि निदेशक द्वारा किसान दिवस में उपस्थित अधिकारियों एवं कृषकों का आभार व्यक्त किया।समर इंडिया..

Leave a Comment