5-7 अक्टूबर तक भारत यात्रा पर हैं अमेरिका की उप विदेश सचिव वेंडी शेरमेन

नई दिल्ली (शाश्वत तिवारी)तीन दिवसीय भारत दौरे पर आईं अमेरिका की उप विदेश सचिव (डिप्टी सेक्रेटरी ऑफ स्टेट) वेंडी शेरमेन ने बुधवार को विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला से मुलाकात कीं। इस दौरान दोनों ने अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति के साथ-साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत की।

अमेरिकी उप विदेश सचिव ने हर्षवर्धन श्रृंगला से की मुलाकात, अफगानिस्तान समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा

इस बारे में भारतीय विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा विदेश सचिव हर्षवर्धन ने वैश्विक भलाई के लिए रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने को लेकर अमेरिकी उप विदेश सचिव के साथ विचार-विमर्श किया, जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कल्पना की थी।

बैठक में विदेश सचिव श्रृंगला ने अमेरिकी उप विदेश सचिव के साथ क्षेत्रीय हित के मुद्दों पर चर्चा की। मंत्रालय ने कहा उन्होंने विशेष रूप से अफगानिस्तान में उभरती स्थिति और संयुक्त राष्ट्र के विकास पर बातचीत की। दोनों ने क्वाड के तहत निरंतर सहयोग सहित एक मुक्त, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्धता दोहराई।

मंत्रालय ने एक अन्य ट्वीट में कहा विदेश सचिव हर्षवर्धन और अमेरिका के उप विदेश सचिव ने कोविड-19, रक्षा एवं सुरक्षा, आर्थिक, जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा तथा लोगों से लोगों के बीच संबंधों जैसे द्विपक्षीय मुद्दों पर भी चर्चा की।

विदेश मंत्री जयशंकर से मिलेंगी शेरमेन:

इससे पहले मंगलवार को विदेश मंत्रालय ने बताया था कि अमेरिका की उप विदेश सचिव वेंडी शेरमेन 5-7 अक्टूबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगी। इस दौरान भारत-अमेरिका द्विपक्षीय एजेंडा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल की अमेरिका यात्रा के परिणामों की समीक्षा की जाएगी। शेरमेन का विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात का भी कार्यक्रम है।

विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया था कि अमेरिका की उप विदेश सचिव शेरमेन और भारत के विदेश सचिव 6 अक्टूबर को अमेरिका-भारत कारोबार परिषद द्वारा आयोजित भारत-विचार शिखर सम्मेलन के विशेष सत्र में हिस्सा लेंगी। बयान के अनुसार, अमेरिका की उप विदेश सचिव शेरमेन अपनी यात्रा का उपयोग नियमित चर्चा को आगे बढ़ाने और भारत अमेरिका समग्र वैश्विक सामरिक गठजोड़ को और मजबूत बनाने के लिए करेंगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper