Trending News

नगर निकाय चुनाव में संभावित अध्यक्ष पद प्रत्याशी के नगर में एक कोठी परिवार के लगे होर्डिंग चर्चा का विषय बने,

नगर निकाय चुनाव में संभावित अध्यक्ष पद प्रत्याशी के नगर में एक कोठी परिवार के लगे होर्डिंग चर्चा का विषय बने,

कोठी परिवार से अध्यक्ष पद के लिए दो प्रत्याशियों में मचेगा घमासान,
रिपोर्ट – एस.पी सैनी

सहसवान।  नगर में निकाय चुनाव की प्रक्रिया जैसे-जैसे प्रारंभ होती जा रही है। वैसे ही अध्यक्ष पद के प्रत्याशी तथा सभासदों के नए-नए चेहरे के पंपलेट फ्लैक्सी बोर्ड दीवारों एवं चौराहे पर दिखाई दे रहे हैं। नगर के एक कोठी परिवार में वर्षों से पर्दाशील एक महिला प्रत्याशी ने भी संभावित अध्यक्ष पद का प्रत्याशी होने के बड़े-बड़े बोर्ड जैसे ही शहर की सड़कों पर चौराहों पर लगे चारों तरफ चर्चाएं होने लगी जो नगर में चर्चा का विषय बना हुआ हैl

उत्तर प्रदेश सरकार द्धारा नगर में निर्वाचन आयोग के निर्देश पर नगर निकाय चुनाव कराए जाने के लिए प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। जिसके तहत कई दिनों से नगर में अध्यक्ष एवं सभासद प्रत्याशियों के चुनाव में भाग लेने के लिए नए-नए चेहरे दिखाई दे रहे हैं। वर्तमान में नगर निकाय बोर्ड 12 दिसंबर वर्ष 2017 में शपथ ग्रहण की थी। जिसका कार्यकाल पूर्ण हो रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार निकाय चुनाव समय अवधि में चुनाव कराए जाने के लिए वचनबद्ध है। इसी वचनबद्धता के चलते निर्वाचन आयोग भी चुनाव संपन्न कराए जाने के लिए पूर्ण रूप से तैयार बैठा है। बीती रात निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश द्धारा अधिकांश जनपदों में नगर निकाय के वार्डों के आरक्षण की सूची जारी हो गई है सूची जारी होते ही चुनाव में भाग लेने वाले प्रत्याशियों की सक्रियता भी तेज हो गई हैl

यूं तो नगर निकाय सहसवान में  अध्यक्ष पद का आरक्षण एक बार जनरल महिला को छोड़कर हमेशा अध्यक्ष पद के लिए जनरल पद का आरक्षण रहा है। इस बार अध्यक्ष पद के आरक्षण बदले जाने की भी संभावनाएं प्रबल हो रही है। इन्हीं संभावनाओं के प्रबल होते ही नगर के कोठी परिवार के पूर्व विधायक स्वर्गीय मीर अफजल अली उर्फ अच्छे मियां की पत्नी निकहत अली ने भी संभावित नगर निकाय अध्यक्ष पद के प्रत्याशी के रूप में अपने बड़े-बड़े होर्डिंग्स नगर के प्रमुख चौराहों पर बीती शाम लगवाकर नगर में चर्चा का विषय बनवा दिया। इससे पूर्व मीर अफजल अली उर्फ अच्छे मियां के पुत्र मीर हैदर अली नगर में अध्यक्ष पद के लिए अपने समर्थकों के साथ गली कूचों में संपर्क करते घूमते रहे हैं।

उन्होंने बदायूं के एक पूर्व सांसद तथा उद्योगपति तथा एक पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ता के साथ भी पार्टी का टिकट दिल्ली जाने के लिए बीते दोनों इलाहाबाद एवं दिल्ली में मुलाकात भी की थी जिस पर उपरोक्त पूर्व सांसद ने उन्हें पार्टी का टिकट दिए जाने का आश्वासन दिया था। परंतु अध्यक्ष पद के आरक्षण को लेकर चल रहे चर्चाओं के बीच उपरोक्त मीर हैदर अली ने नगर के व्यस्ततम चौराहे पर अपनी माता निकहत अली का फोटो एवं संभावित अध्यक्ष पद का प्रत्याशी दर्ज कराते हुए हार्डिंग में अपने ताऊ पूर्व विधायक मीर मजहर अली उर्फ नन्हे मियां ताऊ युसूफ अली उर्फ मुन्नू मियां तथा अपने पिता पूर्व विधायक मीर अफजल अली और अच्छे मियां के फोटो भी लगे हुए हैं। जो नगर में चर्चा का विषय बने हुए हैं।

इधर कोठी परिवार से वर्तमान में नगर पालिका अध्यक्ष पद की कुर्सी पर विराजमान मीर हादी अली उर्फ बाबर मियां निकाय चुनाव में अध्यक्ष पद की कुर्सी के लिए अपने समर्थकों के साथ चुनाव प्रचार करते गली कूचों में दिखाई दे रहे हैं। एक बार फिर कोठी परिवार से दो दिग्गजों के आपस में टकराए जाने की संभावना प्रबल होती जा रही हैं। निकाय चुनाव की निर्वाचन आयोग द्वारा अभी घोषणा तो नहीं की गई है परंतु प्रशासन द्धारा निकाय चुनाव संपन्न कराए जाने के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। इसी कड़ी में बृहस्पतिवार की शाम निर्वाचन आयोग द्धारा वार्डो के आरक्षण की सूची भी जारी कर दी गई जिस पर 1 सप्ताह के अंतर्गत आपत्ति की मांगी गई है। आपत्ती के उपरांत अध्यक्षों के पदों का आरक्षण घोषित किया जाएगा जिस पर आपत्ति मांगी जाएंगे।

तत्पश्चात चुनाव की घोषणा निर्वाचन आयोग द्धारा कर दी जाएगी निर्वाचन आयोग द्वारा निकाय चुनाव की घोषणा तो अलबत्ता अभी नहीं की गई है। परंतु चुनाव की संभावनाओं के मद्देनजर अध्यक्ष पद तथा वार्ड सदस्यों के संभावित प्रत्याशी के रूप में नए नए चेहरे प्रत्येक दिन दिखाई दे रहे हैं। तथा वह अपने समर्थकों के साथ जनता जनार्दन को अपना सबसे बड़ा हितेषी शुभचिंतक मानते हुए बड़े-बड़े सब्जबाग दिखा रहे खैर अब देखना है। की नगर निकाय के अध्यक्ष पद प्रत्याशी के रूप में कोठी परिवार से 2 लोग आपस में चुनावी ताल ठोकते हैं या फिर समझौते में एक ही व्यक्ति चुनाव लड़ता है। बरहाल अध्यक्ष पद के आरक्षण पर लोगों की निगाहें टिकी हुई हैं। अध्यक्ष पद का आरक्षण किस पद के लिए होता है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
E-Paper