टेक्नॉलजी

भारत में लॉन्च हुई Royal Enfield की धासूं बाइक, आ रही खूब पसंद

Royal Enfield's cool bike launched in India, getting a lot of likes

इस समय मार्किट में Royal Enfield ने पूरी तरह से धमाल मचा कर रख दिया है तो वहीँ दूसरी ओर आपको बतादें कि इस समय Royal Enfield सुपर उल्का 650 को भारत में एस्ट्रल वेरिएंट के लिए 3.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। कंपनी ने Royal Enfield Super Meteor 650 के कुल 3 वैरिएंट बेचने की घोषणा की है.

आपको बताते चले कि जिनके नाम कुछ इस तरह से है Astral, Interstellar और Celestial हैं। बाद वाले की कीमत 3.64 लाख रुपये और 3.79 लाख रुपये, एक्स-शोरूम रखी गई है। मोटरसाइकिल यूके में भी बिक्री के लिए जाएगी। यूके में एस्ट्रल संस्करण की कीमतें जीबीपी 6,799 हैं, जबकि इंटरस्टेलर और सेलेस्टियल संस्करण क्रमशः जीबीपी 6,999 और जीबीपी 7,299 में खुदरा बिक्री करेंगे।

कैसी है इस बाइक कि बनावट

आपको बताते चले कि मोटरसाइकिल की सीट की ऊंचाई 740 मिमी है, जबकि यह 241 किलो के पैमाने पर टिप करती है। हालांकि, मोटरसाइकिल का ग्राउंड क्लीयरेंस 135 मिमी कम है, जो भारतीय सड़कों के लिए बहुत कम हो सकता है। सुपर उल्का पर ईंधन टैंक एक बड़ी 15.7-लीटर इकाई है Royal Enfield Super Meteor 650 उसी ट्विन-सिलेंडर 648 cc इंजन से 270-डिग्री क्रैंक के साथ बिजली प्राप्त करता है जो पहली बार Interceptor 650 और Continental 650 पर देखा गया था।

इतना ही नहीं आपको बतादें कि पावर आउटपुट की बात करें तो इंजन 51 एनएम के मुकाबले 47 बीएचपी उत्पन्न करता है। गियरबॉक्स 6-स्पीड यूनिट रहता है। इस क्रूजर पर ब्रेकिंग ड्यूटी आगे की तरफ 320 मिमी रोटर और पीछे की तरफ 300 मिमी रोटर द्वारा की जाएगी। सस्पेंशन में फ्रंट एंड पर अपसाइड-डाउन फोर्क्स का इस्तेमाल किया गया है.

कैसा है इस बाइक डिजाइन

आपको बतादें कि Royal Enfield Super Meteor 650 आकर्षक दिखती है। अंदाज भी कमाल का है. बड़े 19-इंच के फ्रंट व्हील और 16-इंच के रियर रिम के लिए धन्यवाद, दोनों CEAT के रबर से ढके हुए हैं। टियरड्रॉप टैंक को आरई बैज मिलता है, जबकि सीट नीची होती है। इसके अलावा, सीट कम रखी गई है।

वहीँ इसके अलावा इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी क्रिस्प दिखता है, और यह ट्रिपर नेविगेशन पॉड के साथ आता है। इसके अलावा, फ्रंट हेडलैंप एक गोलाकार टेल लैंप के साथ एक पारंपरिक दृष्टिकोण के साथ जाता है। स्विच गियर यहाँ एक हल्का शेड का उपयोग करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + five =

Back to top button
error: Content is protected !!
E-Paper