देवभूमि (उत्तराखंड)

IndianNavyDay के अवसर पर देहरादून में राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण कार्यालय में तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम

#IndianNavyDay के अवसर पर देहरादून में राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण कार्यालय में तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल श्री गुरमीत सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। इस अवसर पर राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने संयुक्त रूप से “इण्डियन वार्निंग इनफार्मेशन एंड नेविगेशन सर्विस” व “मैरीटाइम इनफार्मेशन चार्ट” का लोकार्पण किया। उन्होंने नौ सेना की प्रदर्शनी का अवलोकन कर देश की सुरक्षा में नौसेना के योगदान की भी सराहना की।राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल(से.नि.) गुरमीत सिंह ने कहा कि इंडियन नेवी पर हम सब को गर्व है।

 

आज का दिन 1971 भारतीय नौसेना के ’ऑपरेशन ट्राइडेंट’ की उपलब्धियों को भी याद करने का दिन है। उन्होंने कहा कि जिस ट्रांसफॉर्मेशन, डिजिटलीकरण के साथ भारतीय नौसेना मैप बनाने का कार्य कर रही है, वह हम सब के लिए गर्व की बात है। मुख्यमंत्री श्री धामी ने भी नौसेना दिवस के अवसर पर नौसेना के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि नौसेना का इतिहास शौर्य और पराक्रम का रहा है।

FB IMG 1670208613259

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जल सर्वेक्षण कार्यालय में जिस प्रकार नौसेना द्वारा साइंस एवं टेक्नोलॉजी का उपयोग कर डिजिटल मैप तैयार करना आरम्भ किया गया है, वह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के “एक भारत श्रेष्ठ भारत” तथा “आत्मनिर्भर भारत” की भावना को साकार कर रहा है। इस दौरान चीफ हाइड्रोग्राफर, वाइस एडमिरल अधीर अरोड़ा ज्वाइंट चीफ हाइड्रोग्राफर, रियल एडमिरल लोचन सिंह पठानिया समेत नौसेना के अफसर मौजूद रहे।

AMAN KUMAR SIDDHU

Aman Kumar Siddhu Author at Samar India Media Group From Uttar Pradesh. Can be Reached at samarindia22@gmail.com.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
E-Paper