आपराधउत्तर प्रदेश

एससी-एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराकर रूपये ऐंठने बाले चार लोगों के विरूद्ध पुलिस ने दर्ज की एफआईआर,

एससी-एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराकर रूपये ऐंठने बाले चार लोगों के विरूद्ध पुलिस ने दर्ज की एफआईआर,

जयकिशन सैनी (समर इंडिया)

बदायूं। उघैती थाना क्षेत्र में एससी-एसटी एक्ट के तहत झूठी रिपोर्ट लिखाकर रुपये ऐंठने वाले चार लोगों के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। चारों आरोपी एक परिवार पर सात मुकदमे दर्ज कराकर रुपये ऐंठ चुके हैं। साथ ही आरोपी परिवार को उन्हें जमीन बेचकर गांव से भागने की धमकी दे रहे थे।

उघैती थाना क्षेत्र के गांव बरवारा में रहने वाली रेखा देवी के मुताबिक गांव में केवल उनका परिवार ही सामान्य जाति का है। अन्य परिवार अनुसूचित जाति के हैं। गांव के रामदास, राजेंद्र, तेजेंद्र और पप्पू पिछले काफी समय से उनके परिवार वालों के खिलाफ एक-एक करके एससी-एसटी एक्ट के तहत सात मुकदमे दर्ज करवा चुके हैं। आरोपी सरकार से क्षतिपूर्ति का पैसा ले चुके हैं। इसके अलावा उससे भी लाखों रुपये ले चुके हैं।
अब फिर आरोपियों ने उसके खिलाफ आईजीआरएस पर फर्जी शिकायत की है। आरोपी शिकायत वापस लेने के लिए उससे दो लाख रुपये मांग रहे हैं। धमकी दे रहे हैं कि वह गांव से सारी संपत्ति बेचकर चले जाएं। प्रभारी निरीक्षक राजीव कुमार तोमर ने बताया कि महिला की शिकायत पर रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जा रही है।
उघैती के बनवारी की राह पर चल रहे थे आरोपी:- थाना क्षेत्र का गांव रतनपुर निवासी बनवारी फर्जी एससी-एसटी एक्ट के मुकदमे दर्ज करवाता था और लोगों से रुपये वसूलता था। बनवारी भी कई झूठे मुकदमे दर्ज करवा चुका था। सरकार से क्षतिपूर्ति ले चुका था और पीड़ितों से भी वसूली कर चुका था। पीड़ितों ने जब इसकी शिकायत की तो अधिकारियों के आदेश पर बनवारी के खिलाफ कई मामले दर्ज हुए और 24 मई 2022 को उसे गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया। रेखा देवी ने छह माह पहले आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। वह कई दिन तक एसएसपी कार्यालय के चक्कर लगाती रहीं। पुलिस ने मामले की जांच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया था। अब जाकर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − three =

Back to top button
error: Content is protected !!
E-Paper