टेक्नॉलजी

Tata Blackbird की लॉन्चिंग से पहले दीवाने हुए लोग, जानिए वजह

People went crazy before the launch of Tata Blackbird, know the reason

हाल ही में टाटा ने गाड़ी को लांच करने की बात कही और लोग गाड़ी के दीवाने हो चुके है लॉन्चिंग से पहले ही खरीदने का मन बना चुके है आपको बतादें कि 5 स्टार सेफ्टी फीचर्स और कातिलाना लुक, दमदार इंजन के साथ बनेगी किंग ऑफ मिड साइज SUV, टाटा की आने वाली नई एसयूवी मौजूदा नेक्सन पर ही आधारित होगी, लेकिन इसकी लंबाई नेक्सन से अधिक करीब 4.3 मीटर होगी.

इतना ही नहीं कंपनी इस नई गाड़ी का नाम Blackbird रख सकती है. देश में मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कारों की बहुत बिक्री होती है. इस सेगमेंट हुंडई क्रेटा का दबदबा काफी लंबे समय से बरकरार है. इसी सेगमेंट में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार किआ सेल्टोस है. बाकी मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में अन्य कोई दमदार विकल्प नहीं है.

वहीँ दूसरी ओर लेकिन जल्द ही टाटा मोटर्स भी इसमें कदम रखने वाली है. अभी टाटा के पास सब 4 मीटर और 4.6 मीटर में क्रमशः नेक्सन और हैरियर मौजूद हैं. लेकिन आने वाली नई एसयूवी इन दोनों के बीच की होगी. यानि, क्रेटा और सेल्टोस को जल्द ही टाटा की कार से कड़ी टक्कर मिलने वाली है.

ये हो सकता है गाड़ी का नाम

मिली जानकारी के अंसार आने वाली नई एसयूवी मौजूदा नेक्सन पर ही आधारित होगी, लेकिन इसकी लंबाई नेक्सन से अधिक करीब 4.3 मीटर होगी. कंपनी इस नई गाड़ी का नाम Blackbird रख सकती है. लेकिन यह नाम अभी फाइनल नहीं है और इसमें परिवर्तन संभव है. अपकमिंग ब्लैकबर्ड एसयूवी कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Nexon के एक्स1 प्लेटफॉर्म पर बनाई जा सकती है.

इतना ही नहीं आपको यह भी बतादें कि इसका साइज बड़ा होगा और इस कारण इसमें ज्यादा बड़ी जगह और अधिक बूटस्पेस देखने को मिलेगा. इसका डिजाइन नया हो सकता है और इसका फ्रंट और बैक लुक अलग डिजाइन में मिलने की संभावना है.

दमदार है इस गाड़ी का इंजन

आपको बतादें कि इस कार में एक नए 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है. जो कि नेक्सन में मिलने वाले 1.2-लीटर रेवोट्रॉन इंजन से ज्यादा बड़ा और पावरफुल होगा. यह इंजन 160 hp की पॉवर प्रोड्यूस करेगा. साथ ही इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिल सकता है. इस कार की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत करीब 11 लाख रुपये होने की संभावना है.

आपको बतादें कि यह कार तीन इंजन विकल्पों में उपलब्ध है. जिसमें 1.5-लीटर MPI पेट्रोल इंजन, 1.5-लीटर U2 CRDi डीजल इंजन और 1.4-लीटर कप्पा टर्बो जीडीआई पेट्रोल शामिल हैं, जो क्रमशः 113bhp और 143.8Nm, 113bhp और 250 Nm और 138 बीएचपी का आउटपुट जेनरेट करते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 − 4 =

Back to top button
error: Content is protected !!
E-Paper