टेक्नॉलजी

लोग खूब पसंद कर रहे है SUV सिग्मेंट

People are liking the SUV segment a lot

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमे आपको बतादें कि दिसंबर 2022 में SUV सेगमेंट की बाजी एक बार टाटा नेक्सन के हाथ लगी। पिछले महीने नेक्सन की 12,053 यूनिट बिकीं। वहीँ दूसरी ओर पिछले साल की तुलना में इसकी डिमांड थोड़ कम हो गई। नवंबर 2021 में इसकी 12,899 यूनिट बिकी थीं। यानी ईयरली बेसिस पर इसकी ग्रोथ 6.56% घट गई। वहीं, 846 यूनिट कम बिकीं।

आपको बतादें कि नेक्सन की सेल्स का ये आंकड़ा इतना ज्यादा थी कि इसने मारुति की नई नवेली ब्रेजा और हुंडई की मोस्ट पॉपुलर क्रेटा को पीछे छोड़ दिया। हालांकि, ब्रेजा और क्रेटा की सेल्स का आंकड़ा भी 10-10 हजार यूनिट से ज्यादा रहा। बता दें कि नवंबर 2022 में भी नेक्सन नंबर-1 SUV थी।

नेक्सन को लॉन्च करने की तैयारी

आपको बतादें कि टाटा इस कॉम्पैक्ट SUV की जनरेशन चेंज करने की योजना बना रही है। हालांकि इसकी लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा होना बाकी है। कुछ रिपोर्ट्स को माना जाए तो न्यू जनरेशन नेक्सन एजाइल, लाइट एंड फ्लेक्सिबल आर्किटेक्चर के लिए अपने मौजूदा प्लेटफॉर्म को छोड़ देगी। यह वही प्लेटफॉर्म है जो टाटा की प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज और पंच मिनी SUV को तैयार करता है।

पावरट्रेन कैसा है?

आपको बतादें कि पावरट्रेन टाटा नेक्सन में 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बो और 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन ऑप्शन मिलता है। जहां पेट्रोल यूनिट 5,500rpm पर 120bhp की पावर और 1,750rpm पर 170Nm का टार्क डिलीवर करती है। वहीं ऑयल बर्नर 4,000rpm पर 110bhp और 1,500rpm पर 260Nm का वादा करता है। दोनों इंजनों में 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड AMT गियरबॉक्स मिलता है।
टाटा नेक्सन के फीचर्स

जी हाँ आपको बताते चले कि इसमें कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स दिए हैं जो कि इसे अन्य मॉडलों की तुलना में बेहतर बनाते हैं। इसमें 7 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + eight =

Back to top button
error: Content is protected !!
E-Paper