देश

एनजीटी देश में पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध-अफरोज अली खां

एनजीटी देश में पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध-अफरोज अली खां

एनजीटी देश में पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध-अफरोज अली खां

निरंतरता,समन्वय और शिक्षकों के सम्मान के साथ शिक्षा ग्रहण करें छात्र-

राजेंद्र सिंह

गजरौला को दूसरा भोपाल बनने से बचाए एनजीटी-मुजाहिद चौधरी

पर्यावरण संरक्षण हर समाज में हर धर्म में और हर जमाने में इंसान की जरूरत रहा है हिंदू धर्म में पेड़ों की पूजा पर्यावरण संरक्षण का एक उत्तम उदाहरण है । देश में पर्यावरण संरक्षण के लिए एनजीटी प्रतिबंध है और निरंतर इस दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है । क्षेत्र के वरिष्ठ अधिवक्ता,पर्यावरण‌ एवं मानवाधिकार संरक्षण कार्यकर्ता मुजाहिद चौधरी द्वारा गजरौला की औद्योगिक इकाइयों द्वारा किए जा रहे वायु व जल प्रदूषण पर कोई प्रभावी कार्यवाही ना किए जाने के सवाल पर एनजीटी के सदस्य अफरोज अली खान ने स्पष्ट किया कि एन जी टी गजरौला सहित पूरे देश में पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है । और वह गजरौला के प्रदूषण को भी गंभीरता से देखेंगे ।

 

बछरायूं के चौ, मुख्तार पटवारी इंटर कॉलेज के वार्षिक समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करते हुए पूर्व आईएएस अफरोज अली खान ने कहा शिक्षा के बिना मानव का विकास असंभव है । उन्होंने क्षेत्रीय जनता से अपने बच्चों बच्चियों को हर हाल में शिक्षा दिलाने का आह्वान किया । इससे पूर्व मुख्य वक्ता के तौर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण भारत सरकार के सदस्य राजेंद्र सिंह ने कहा कि छात्रों को अपने शिक्षकों का सम्मान करने के साथ-साथ समन्वय सहयोग और निरंतरता के साथ शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए । तभी वह कामयाब हो सकते हैं । उन्होंने कहा कि शिक्षित नागरिक ही देश और समाज का सही विकास कर सकते हैं । विशिष्ट अतिथि एवं उ,प्र, अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सम्मान अफरोज खान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षा को विकास का स्तंभ बताया उन्होंने कहा कि शिक्षा के बिना मनुष्य का विकास असंभव है ।

 

 

डीएलएसए अमरोहा के पैनल लॉयर, वरिष्ठ अधिवक्ता तथा पर्यावरण एवं मानव अधिकार संरक्षण कार्यकर्ता मुजाहिद चौधरी ने गजरौला की औद्योगिक इकाइयों द्वारा किए जा रहे वायु व जल प्रदूषण पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि क्षेत्र के नागरिकों के पर्यावरणीय अधिकारों का हनन हो रहा है ।‌ एसडीएम से लेकर उच्च न्यायालय, सर्वोच्च न्यायालय, मानवाधिकार आयोग तथा एनजीटी में भी इस संबंध में शिकायतें की गईं, लेकिन कोई प्रभावी कार्यवाही नहीं हुई ।

 

 

 

उन्होंने एनजीटी के सदस्य अफरोज अली खान से अपील करते हुए कहा कि गजरौला को दूसरा भोपाल बनने से बचाएं । कार्यक्रम में पहुंचने पर मुस्लिम राष्ट्रीय मंच मेरठ प्रांत के अध्यक्ष कय्यूम खां, कालिज के प्रबंधक मुजम्मिल हुसैन व प्रिंसिपल ने सभी अतिथियों को बुके देकर स्वागत किया तथा स्मृति चिन्ह देकर और शाल पहना कर सम्मानित किया । इस अवसर पर उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सम्मान अफरोज खान, एमडीएमए के सलाहकार अमित टुटेजा, भारतीय कोस्ट गार्ड के कमांडेंट निरंजन प्रसाद सिंह, वरिष्ठ पर्यावरण एवं मानवाधिकार संरक्षण कार्यकर्ता मुजाहिद चौधरी,

धनोरा के एसडीएम राजीव राज को भी शाल पहनाकर सम्मानित किया गया । कार्यक्रम के अंत में कॉलेज के प्रबंधक मुजम्मिल हुसैन व कय्यूम खान द्वारा सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया । इस अवसर पर श्री राजेंद्र सिंह तथा अफरोज अली खान द्वारा कॉलेज में अलग-अलग कक्षों का लोकार्पण भी किया गया ।

 

 

कार्यक्रममें कॉलेज के छात्र छात्राओं ने अतिथियों के सम्मान में स्वागत गीत के अतिरिक्त देश भक्ति और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सहित कई विषयों पर सुंदर कार्यक्रम प्रस्तुत किए । कार्यक्रम का संचालन मुजाहिद चौधरी और मो,शाहनवाज एडवोकेट ने किया । कार्यक्रम में मुख्य रूप से हाजी अब्दुल सलाम,आरिफ चौधरी, वसीम अकरम, राहत चौधरी, आदि उपस्थित रहे ।

AMAN KUMAR SIDDHU

Aman Kumar Siddhu Author at Samar India Media Group From Uttar Pradesh. Can be Reached at samarindia22@gmail.com.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
E-Paper