Gedgets

New Maruti Grand Vitara देगी Innova को टक्कर, जानिए अन्य फीचर्स

New Maruti Grand Vitara will compete with Innova, know other features

MARUTI : अब मारुती Maruti की Mini Fortuner नाम से जाने जाने वाली कार अपने फीचर्स और ज़बरदस्त इंजन की वजह से देगी Innova को टक्कर 2022 में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटारा केवल नाम से ही नहीं बल्कि अपनी परफॉर्मेंस से भी काफी ग्रैंड है. कार का माइलेज बेहतरीन है और उससे भी चार कदम आगे इसकी राइड क्वालिटी है.

New Maruti Grand Vitara Launch

आपको बतादें कि देश की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा कारें बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने 2022 में अपनी एसयूवी ग्रैंड विटारा को लॉन्च किया. कंपनी ने इस कार को माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाईब्रिड के ऑप्‍शन में उतारा. इसके लॉन्च के साथ ही लोगों ने इसे पसंद किया और बड़ी संख्या में इसकी बुकिंग भी हुई. लेकिन अभी भी लोगों के मन में एक सवाल है कि क्या ग्रैंड विटारा को लेना फायदे का सौदा होगा या नहीं.

मारुति की कार खरीदने के पहले जिस बात को पूछा जाता है वो हमेशा से माइलेज ही रही है. तो इसका जवाब है कि ये देश की सबसे ज्यादा पेट्रोल बचाने वाली कारों में से एक है. ग्रैंड विटरा के कुछ वेरिएंट्स का माइलेज कंपनी 27.97 किमी. प्रति लीटर का क्लेम करती है. इसका कारण है कार का हाईब्रिड होन

Maruti

New Maruti Grand Vitara का कैसा है इंजन

आपको बताते चले कि ग्रैंड विटारा के दो वेरिएंट्स जेटा प्लस और अल्फा प्लस में ही स्ट्रॉन्ग हाईब्रिड मोड मिलता है. ये 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है. ये वही इंजन है जो नई ब्रेजा को पावर देता है. ये इंजन 91 बीएचपी की पावर और 122 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं इलेक्ट्रिक मोटर से 79 बीएचपी की पावर मिलती है. साथ ही कार में ई सीवीटी ऑटो ट्रांसमिशन गियर बॉक्स है.

Read More : https://samarindia.com/entertainment/dance-video-the-dancer-mesmerized-the-audience-with-her/cid10262102.htm

New Maruti Grand Vitara में कैसे है फीचर्स

अगर हम इसके फीचर्स की बात करे तो इसमें प्योर ईवी मोड है. जब तक आप 30 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार पर होते हैं तब तक गाड़ी इलेक्ट्रिक मोड पर चलती है, इसके ऊपर की रफ्तार पर ये ऑटोमैटिकली पेट्रोल पर स्विच होती है. ये इस कार के माइलेज को बढ़ा देता है. कार हाई स्पीड में भी काफी स्टेबल बिहेव करती है.

ये भी पढ़े – स्मार्टफोन

New Maruti Grand Vitara हाइब्रिड ट्रांसमिशन

ग्रैंड विटारा माइल्ड हाईब्रिड की बात की जाए तो ये 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटो मैटिक टार्क कंवर्टर गियर बॉक्स से आती है. इसमें मैनुअल गियर बॉक्स के साथ ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्‍शन भी मिलता है. स्ट्रॉन्ग हाईब्रिड और माइल्ड हाईब्रिड के इंटीरियर में भी कुछ फर्क महसूस किया जा सकता है. हालांकि इसमें भी 1.5 लीटर के सीरीज डुअल जेट इंजन है और ये 102 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. इस ऑप्‍शन में कार का माइलेज कंपनी 20.53 किमी. प्रति लीटर का क्लेम करती है. राइड क्वालिटी में ये भी किसी हाल में कमतर नहीं है.

New Maruti Grand Vitara की कीमत

ग्रैंड विटारा को कंपनी कुल 6 वेरिएंट्स में ऑफर करती है. हालांकि माइल्ड हाईब्रिड की बात की जाए तो जेटा प्लस और अल्फा प्लस आपको नहीं मिलेगा. वहीं स्ट्रॉन्ग हाईब्रिड में आपको केवल जेटा प्लस और अल्फा प्लस का ऑप्‍शन ही मिलेगा. वहीं ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्‍शन केवल माइल्ड हाईब्रिड में जेटा और अल्फा वेरिएंट में ही है. इसकी कीमत की बात की जाए तो ये 10.45 लाख रुपये से शुरू होकर 19.65 लाख रुपये एक्स शोरूम तक जाती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button