देवभूमि (उत्तराखंड)

जोशीमठ में बारिश और बर्फ़बारी से दरार, बढ़ी लोगो की मुश्किलें

Joshimath cracks due to rain and snowfall, people's problems increased

जहाँ एक तरफ पहले से ही जोशीमठ संकट में है वहीँ अब हाल ही में जोशीमठ में भारी बर्फबारी से लोगो की मुश्किलें बढ़ गईं हैं । प्रभावितों के सामान खराब होने का खतरा भी बढ़ गया। गांधीनगर वार्ड की ललीता, सिंहधार के प्रकाश ने बताया कि बारिश बर्फबारी से उनका घरों में रखा सामान भी भीग कर खराब हो रहा है। उधर, राहत सामाग्रियों का वितरण दिन भर जारी रहा।

वहीँ दूसरी ओर प्रशासन की विविध टीमों वार्डवार सर्वे में लगी रही। वहीं औली में देर सांय तक डेढ फीट तो जोशीमठ नगर के शीर्ष में स्थित सुनील वार्ड एवं परसारी के टाप में आधा फीट बर्फ शुक्रवार को जम चुकी है। बाजार में 1 इंच एबदरीनाथ में 2 फीट, फूलों की घाटी और हेमकुंड साहिब में लगभग 3 फीट नई बर्फ जम चुकी है। दिनभर रुक.रुक कर बर्फबारी का दौर जारी रहा।

आपको बतादें कि जोशीमठ में बर्फबारी के कारण आपदा राहत कार्य में भी बाधा पहुंच रही है बावजूद प्रशासन की विवधि टीमें सभी प्रभावित परिवारों तक आवश्यक राहत सामग्री पहुंचाने में जुटी रही। तहसीलदार प्रदीप नेगी ने बताया कि प्रशासन की टीमें लगातार राहत शिविरों में जाकर लोगों का हाल.चाल जान रही हैं।
वहां पर सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।

वहीँ दूसरी ओर उन्होंने बात करते हुए कहा कि कि बर्फबारी के बावजूद प्रशासन द्वारा बनाई गई टीमों ने पूरे दिन नगर के सभी भागों में डोर टू डोर सर्वे किया है। शुक्रवार को जोशीमठ के सभी राहत शिविरों में निशुल्क हीटर बांटे गए। भवनों और खेतों में आ रही हैं दरारें भारी बारिश और बर्फबारी के बीच नगर जोशीमठ में दरार आने का सिलसिला जारी है। सिंहधार वार्ड के विजयंत रावतए दरवान नैथवाल कहते हैं कि उनके घरों में और घर के ऊपर के खेतों में लगातार दरारें बढ़ रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve + seventeen =

Back to top button
error: Content is protected !!
E-Paper