तीन तेल कंपनियों ने मॉडल रिटेल आउटलेट योजनाशुरू की

aman kumar siddhu

इंडियन ऑयल,भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने मॉडल रिटेल आउटलेट योजनाशुरू की

इंडियन ऑयल,भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने मॉडल रिटेल आउटलेट योजना और दर्पण@पेट्रोलपंप नामक एक डिजिटल ग्राहक प्रतिक्रिया कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। तीन तेल सार्वजनिक उपक्रमों ने अपने नेटवर्क पर सेवा मानकों और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मॉडल रिटेल आउटलेट यानी आदर्श खुदरा दुकान लॉन्च करने के लिए हाथ मिलाया है, जो हर रोज 6 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है।

इस पहल का उद्घाटन भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय में सचिव श्री तरुण कपूर की गरिमामयी उपस्थिति में किया।

तेजी से बदलते उपभोक्ता व्यवहार के साथ तालमेल बिठानेऔर खुदरा दुकानों में ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने की दृष्टि सेतेल विपणन कंपनियों का लक्ष्य इन पहलों के माध्यम से मानकीकृत ग्राहक सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए खुदरा दुकान मानकों को एक मानदंड बनाना है।

इस योजना में देश भर में 70,000 से अधिक खुदरा दुकानों की एक गहन 5 स्तरीय मूल्यांकन प्रक्रिया शामिल है,जिसमें मुख्य सेवा और सुविधा मापदंडों के साथ-साथ स्वच्छ एवं स्वास्थ्यकरशौचालय, ग्राहक केंद्रित अभिनव भेंट आदि जैसे ग्राहक सुविधाओं के मानक शामिल हैं। खुदरा दुकानों को डिजिटल इंडिया अनिवार्यता को ध्यान में रखते हुए बिक्री के प्रदर्शन, दी जाने वाली सुविधाओं और बिक्री केंद्र पर उनके डिजिटल लेनदेन के प्रतिशत के आधार पर 4 श्रेणियों में विभाजित किया गया है।

शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा “श्रेष्ठ” और “उत्तम”पुरस्कार और संबंधित तेल कंपनियों द्वारा “राज्य सर्व प्रथम” पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। डिजिटल ग्राहक प्रतिक्रिया कार्यक्रम दर्पण@पेट्रोलपंप एक अद्वितीय, तत्क्षण प्रतिक्रिया कार्यक्रम भी शुरू किया गया है। ग्राहकों को इसके जरिए अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जिससे खुदरा दुकानों पर सेवा मानकों को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper