बदायूं में बनेगा देश का पहला पुआल और गोबर निर्मित सीबीजी प्लांट, जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण|

बदायूं में बनेगा देश का पहला पुआल और गोबर निर्मित सीबीजी प्लांट, जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण|

जयकिशन सैनी (ब्यूरो चीफ)
बदायूं। सैंजनी गांव के पास की जमीन एचपीसीएल चिन्हित जमीन के मुआयने के बाद बड़े इथेनॉल प्लांट लगाए जाने की तैयारी जोरो पर है। इसके लिए बाउंड्री बॉल का कार्य हो चुका है, अन्य कार्य भी किए जा रहे हैं। काफी समय पहले से स्वीकृत पहुँच मार्ग पीडब्ल्यूडी द्धारा बनाया जा रहा है| जिसकी निर्माण धीमी पाए जाने पर डीएम ने इसे तेज कराने के निर्देश दिए हैं।


मंगलवार को जिलाधिकारी दीपा रंजन ने उपजिलाधिकारी दातागंज राम सिरोमणि एवं अधिशासी अभियन्ता पीडब्ल्यूडी अमर सिंह के साथ दातागंज के गांव सैजनी के निकट निर्माणाधीन इथेनॉल प्लॉट के निर्माण कार्य का जायजा लिया। यहां प्राज इंडस्ट्री लिमिटेड के प्रोजेक्ट हैड ने डीएम को अवगत कराया कि लगभग सौ करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन इथेनॉल प्लांट का निर्माण कराया जा रहा है। यहां पराली और गाय के गोबर से कम्प्रेस बायोगैस: सीबीजीद्ध बनाई जाएगी जिसका उपयोग आटो मोबाइल इडस्ट्री में किया जाएगा। इस टैक्नालोजी का यह देश का पहला प्लांट है। इथेनॉल प्लांट लगने से किसानों को सबसे बड़ा फायदा होगा। किसानों के धान के पुआल को कंपनी अच्छे दामों में खरीदेगी। तेल व गैस की अग्रणी कंपनी एचपीसीएल आसपास के गांवों का विकास कराएगी। स्थानीय युवकों को यहां रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। दुनिया में सीमित पेट्रो पदार्थों की वजह से आत्मनिर्भरता लाने के लिए सरकार इ दिनों इथेनॉल के प्लांट खोलने पर ज्यादा जोर दे रही है। बदायूं का प्रोजेक्ट भी इसी कवायद का हिस्सा है।


डीएम ने निर्देश दिए कि काफी समय से पहुंचमार्ग स्वीकृत किया जा चुका है। लेकिन अभी तक इसका काम लम्बित है| इसे तेजी से किया जाए। सभी कार्य मानक व गुणवत्तानुसार किए जाएं किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं की जाएगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper