उत्तर प्रदेश

साइबर सेल टीम द्धारा साइबर अपराध सम्बन्धी शिकायतों व निस्तारण से सम्बन्धित समन्वय कार्यशाला हुआ आयोजन,

साइबर सेल टीम द्धारा साइबर अपराध सम्बन्धी शिकायतों व निस्तारण से सम्बन्धित समन्वय कार्यशाला हुआ आयोजन,

बदायूँ। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद बदायूँ के कुशल निर्देशन एवं पुलिस अधीक्षक नगर के पर्यवेक्षण में प्रभारी साइबर सेल जनपद बदायूँ मय साइबर सेल टीम द्धारा साइबर अपराध सम्बन्धी शिकायतों में विधिक कार्यवाही एवं त्वरित निस्तारण से सम्बन्धित समन्वय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें जनपद बदायूँ के सभी थानो पर गठित साइबर हेल्प डेस्क पर नियुक्त (01 कम्प्यूटर आपरेटर तथा 01 आरक्षी) द्वारा प्रतिभाग किया गया। प्रभारी साइबर सेल जनपद बदायूँ एवं जनपदीय साइबर सेल टीम द्वारा साइबर अपराधों से सम्बन्धित शिकायतों के विधिक निस्तारण की बारीकियों एवं जांचकर्ता द्वारा प्रयोग किये जा सकने वाले टूल्स के बारे में बहुत ही सरल भाषा में समझाया गया। पुलिस अधीक्षक नगर द्वारा साइबर हेल्प डेस्क पर नियुक्त कर्मचारी के कर्तव्यों के बारे में अवगत कराया गया। जब भी कोई पीड़ित थाने पर आता है तो साइबर हेल्पडेस्क द्वारा उसकी शिकायत सुनकर तत्काल साइबर पोर्टल cybercrime.gov.in पर दर्ज करायी जाये तथा गृहमंत्रालय भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये टूल्स का प्रयोग करते हुए पीड़ित के रुपये होल्ड कराने एवं वापस कराने की वैधानिक कार्यवाही किये जाने के सम्बन्ध में दिशा निर्देश दिये गये

थानों पर स्थापित साइबर हेल्प डेस्क / थाना पुलिस द्वारा थाना क्षेत्रान्तर्गत भ्रमण कर अधिक से अधिक आम जनमानस को साइबर अपराध के बारे में जागरुक करने एवं साइबर अपराध से बचाव हेतु निम्नलिखित बिन्दुओं से अवगत कराने के लिये निर्देशित किया गया।

थानों पर स्थापित साइबर हेल्प डेस्क / थाना पुलिस द्वारा थाना क्षेत्रान्तर्गत भ्रमण कर अधिक से अधिक आम जनमानस को साइबर अपराध के बारे में जागरुक करने एवं साइबर अपराध से बचाव हेतु निम्नलिखित बिन्दुओं से अवगत कराने के लिये निर्देशित किया गया ।

  1. सर्वप्रथम हमें अपने मोबाइल, आधारकार्ड तथा बैंक खाता को सुरक्षित करना है।
  2. हमारे आधार कार्ड से कितने मोबाइल सिम चल रहे हैं जानकारी के लिए websitehttps://tafcop.dgtelecom.gov.in/ का प्रयोग करें।
  3. आधार कार्ड बायोमेट्रिक लॉक अनलॉक करने के लिए https://uidai.gov.in/en/ का प्रयोग करें। c. बैंक में जाकर अपने खाते में लिंक आधार कार्ड को अच्छे से चैक कर लें कि आधार नम्बर हमारा ही लिंक है या किसी अन्य व्यक्ति का।
  4. हमारे OTP शेयर अंजान व्यक्ति के पास हमारे स्वयं के बताने पर, SMS Forward App काल फारवार्ड, रिमोट शेयरिंग एप आदि के माध्यम से पहुँच सकता है। OTP किसी के साथ शेयर न करें।
  5. सोशल मीडिया अथवा फोन काल के माध्यम से प्राप्त अंजान ऑडियो / वीडियो कॉल रिसीव न करें। यह ध्यान रखना चाहिए कि जब भी कोई पैसे भेजता है तो धनराशि स्वयं खाता में जमा हो जाती है। बैलेंस चेक करने के नाम पर संदिग्ध द्वारा भेजे गये मैसेज को न खोलें तथा अपना पासवर्ड / पिन न डालें।”
  6. किसी के भी कहने पर भेजे गये लिंक पर क्लिक न करें और नहीं कोई एप इन्स्टाल करें। 5. एटीएम से पैसे निकालते या जमा करते समय किसी भी अंजान व्यक्ति की सहायता न लें, ए. टी. एम. किसी को न दें।
  1. एसएमएस व वाट्सअप फेसबुक या अन्य किसी पॉपअप के माध्यम से प्राप्त लिंक को क्लिक न करें नौकरी, लॉटरी जैसे विज्ञापनों पर विश्वास न करें ।
  2. फोन और एप को हमेशा नए वर्जन के साथ अपडेट रखें और सोशल साइट्स पर जरूरत से ज्यादा निजी जानकारियां शेयर न करें। प्रोफाइल हमेशा लॉक रखें।
  1. यह सुनिश्चित कर लें कि वेवसाइट https:// से शुरू हो रही है या नहीं। जो वेबसाइट http://< पर किसी के

कहने पर रुपये न भेजें।

  1. लोन एप के माध्यम से भूलकर भी लोन न लें। आपके फोटो वीडियो कान्टेक्ट लिस्ट एवं फोन में समस्त डाटा आदि चला जाता है।
  1. गूगल पर कस्टमर केयर सर्च न करें।
  2. OLX अथवा फेसबुक आदि से खरीददारी न करें। होम डिलीवरी बॉय से OTP शेयर न करें । 12. ट्रेजरी / सरकारी/वित्तीय संस्थान से आये किसी कॉल पर विश्वास न करें। व्यक्तिगत रुप से कार्यालय में जाकर सम्पर्क करें।
  3. पब्लिक प्लेस पर ब्लूटूथ, वाईफाई व हॉटस्पॉट अनावश्यक रुप से ऑन न रखें। किसी अज्ञात डिवाइस से

अपना फोन कनेक्ट न करें। पब्लिक प्लेस पर लगे चार्जर इस्तेमाल न करें । 14. किसी रिश्तेदार / दोस्त के नाम से कॉल आने पर रुपये भेजने पहले उसे तस्दीक अवश्य कर लें।

  1. साइबर अपराध होने पर cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करायें तथा वित्तीय धोखाधड़ी होने पर तुरंत साइबर हेल्प लाइन नम्बर 1930 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

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