कोविड-19 प्रबंधन हेतु गठित टीम-09 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा-निर्देश

कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ बनाकर रखा जाए: मुख्यमंत्री

लखनऊ। लगातार कोशिशों से कोरोना की दूसरी लहर पर बने प्रभावी नियंत्रण के बीच जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। आज 31 जनपदों में एक भी एक्टिव केस नहीं है, जबकि 21 जिलों में एक-एक एक्टिव केस शेष हैं। विगत 24 घंटे में हुई 02 लाख 14 हजार 938 सैम्पल की टेस्टिंग में 68 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया। 08 जिलों में मात्र 14 नए संक्रमित मरीज पाए गए। इसी अवधि में 06 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 167 रह गई है, जबकि 16 लाख 86 हजार 755 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। दूसरे प्रदेशों से आ रहे लोगों की समुचित जांच की जाए।  अब तक 07 करोड़ 85 लाख 58 हजार 222 सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है। औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि दैनिक पॉजिटिविटी दर 0.01 से भी कम और रिकवरी दर 98.8 फीसदी है। यह सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है। जनपद गौतमबुद्ध नगर में कॉलरा के तीन मरीज और सिद्धार्थनगर में डायरिया से लोगों के बीमार होने की सूचना है। सभी के समुचित उपचार की व्यवस्था की जाए। एक-एक मरीज पर 24×7 नजर रखी जाए। सर्विलांस को और बेहतर करने की जरूरत है। साफ-सफाई, फॉगिंग, सैनीटाइजेशन पर विशेष ध्यान दिया जाए। पीने का पानी गर्म करके छानने के बाद पीने के लिए लोगों को जागरूक करें।

अब तक प्रदेश में 8 करोड़  55 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। यह टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी के 58 फीसदी से ज्यादा है। 02 करोड़ से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली है। विगत दिवस 06 लाख 93 हजार लोगों को टीकाकवर मिला। सितम्बर माह में अब तक सवा तीन करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी है। दूसरे डोज के लिए पात्र लोगों को समय से टीकाकवर दिया जाए। वैक्सीन की उपलब्धता बनाए रखने के लिए भारत सरकार से सतत संवाद-संपर्क बनाए रखें।

★ जनपद अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, औरैया, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, चन्दौली, चित्रकूट, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कानपुर देहात, जालौन, कासगंज, लखीमपुर-खीरी, महोबा, मैनपुरी, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर और उन्नाव  में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। हाल के दिनों में कतिपय पुलिस अधिकारियों/कार्मिकों के अवैध गतिविधियों में संलिप्त होने की शिकायतें मिली हैं। यह कतई स्वीकार्य नहीं है। पुलिस विभाग में ऐसे लोगों के लिए कोई स्थान नहीं होना चाहिए। प्रमाण के साथ ऐसे लोगों को चिन्हित कर सूची उपलब्ध कराएं। सभी के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही होगी। अति गंभीर अपराधों में लिप्त पुलिस अधिकारियों/कार्मिकों की बर्खास्तगी की जाए। दागी छवि वाले लोगों को फील्ड में महत्वपूर्ण पदों पर तैनाती न दी जाए।

पीएम-किसान के लाभार्थियों से जुड़ी शिकायतों/समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाए। यह अच्छा है कि विगत दो दिनों में 26,000 से अधिक शिकायतों/आपत्तियों का निराकरण करा दिया गया। सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से किसानों से संवाद कर निराकरण के संदर्भ में उनकी प्रतिक्रिया लें। यदि किसान संतुष्ट नहीं है तो तत्काल संबंधित जनपद से संपर्क कर आवश्यक कार्यवाही कराएं। अब भी करीब 1700 शिकायतों का समाधान होना शेष है। इसे तुरंत निस्तारित किया जाए। विश्वविद्यालयों/स्कूल/कॉलेजों में दिव्यांग जन, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति संवर्ग के छात्र-छात्राओं को देय छात्रवृत्ति का भुगतान समयबद्घ ढंग से हो। सामान्य वर्ग के बच्चों को शुल्क प्रतिपूर्ति की व्यवस्था है। यह उनके लिए बड़ा सहारा है। इसमें देरी न हो। सभी को तत्काल इसका लाभ दिलाया जाए।

बाढ़/अतिवृष्टि से प्रभावित कृषि फसलों का आंकलन प्रत्येक दशा में अगले 15 दिनों के भीतर कर लिया जाए। किसान को हुए नुकसान की भरपाई समय से हो, यह बहुत जरूरी है। राजस्व और कृषि विभाग इस काम शीर्ष प्राथमिकता दें। जिन लोगों के मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं, नियमानुसार उन्हें तुरंत सहायता प्रदान की जाए। अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के मौके पर वृद्धावस्था पेंशन के लिए पात्र वृद्धजनों के बैंक खाते में पेंशन की दूसरी क़िस्त भेज दी जाए। पेंशन की यह राशि वृद्धजनों के लिए बड़ा संबल है। इसके भुगतान में कतई विलंब न हो। नियमविरुद्ध हूटर/सायरन बजाने वाली गाड़ियों को चालान कर सीज करने की कार्यवाही की जाए। ऐसे वाहन सडकों पर अनावश्यक माहौल खराब करते हैं। सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
E-Paper