कोरोना का एक नया वेरिएंट पूरे विश्व में कोहराम मचाने लगा है

अभी दुनिया कोरोनावायरस के आतंक से पूरी तरह मुक्त भी नहीं हो पाई थी कि कोरोना का एक नया वेरिएंट पूरे विश्व में कोहराम मचाने लगा है । इसके संक्रमण की रफ्तार पूर्व के संक्रमणों से कई गुना ज्यादा बताई गई है । तथा इसे मानव जीवन के लिए पहले से अधिक खतरनाक बताया जा रहा है । यह संक्रमण विश्व के कई देशों में तेजी से फैल रहा है । भारत सहित दुनिया के 21 देशों में ओमीक्रोन वायरस अपनी दस्तक दे चुका है । यह दुनिया के सभी देशों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठनों के लिए कड़ी चेतावनी है ।

देश के कई राज्यों में अभी कोविड-19 गाइड लाइंस से आजादी भी नहीं मिल पाई थी,कि साउथ अफ्रीका से जयपुर आने वाले चार नागरिकों तथा महाराष्ट्र में 28 नागरिकों,वहीं दिल्ली में भी 12 नागरिकों में ओमीक्रोन वायरस की संभावित रिपोर्टों ने भारत में भी हलचल मचा दी है । खासतौर पर उत्तर प्रदेश,उत्तराखंड,पंजाब सहित विधानसभा चुनाव वाले राज्यों में राजनीतिक दलों और मतदाताओं में ओमीक्रोन वायरस को लेकर चिंता दिखाई दे रही है । ओमीक्रोन वायरस का नया आक्रमण बहुत घातक, हानिकारक और अधिक संक्रामक है । जिससे बचाव किया जाना तथा विदेशों से आने वाले नागरिकों पर त्वरित प्रभाव से पाबंदी लगाया जाना देश हित में आवश्यक है

। साथ ही ओमीक्रोन वायरस की रोकथाम हेतु व्यापक प्रचार प्रसार किया जाना भी बहुत जरूरी है । केंद्र सरकार और प्रांतीय सरकारों के साथ-साथ शासन व प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वह चुनावी रणनीति व तैयारियों और रैलियों के साथ-साथ नागरिकों की सुरक्षा हेतु ओमीक्रोन वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु गंभीरता पूर्वक कार्यवाही करें ताकि देश ओमीक्रोन वायरस की क़यामत से महफूज रह सके । जनता की भी जिम्मेदारी है कि वह कोविड-19 गाइड लाइंस का कड़ाई से पालन करें और संक्रमण से स्वयं दूर रहें और दूसरे नागरिकों को संक्रमित करने से बचें । ओमीक्रोन संक्रमण रोकने का मूल मंत्र है कि स्वयं सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रहने दें । वैक्सीनेशन अवश्य कराएं और शारीरिक दूरी बनाए रखें,मास्क और सैनिटाइजर का नियमित उपयोग करें, अनावश्यक रूप से एक दसरे के संपर्क में आने से बचें तथा भीड़ भाड़ इकट्ठी करने और भीड़भाड़ के कार्यक्रम में शामिल होने से परहेज करें ।
मुजाहिद चौधरी एडवोकेट
स्तंभ लेखक,विश्लेषक,कवि,
हसनपुर,अमरोहा

Related Articles

Back to top button
E-Paper