माफियाओं और गुंडाराज का हुआ खात्मा : मुख्यमंत्री

माफियाओं और गुंडाराज का हुआ खात्मा : मुख्यमंत्री

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद गाजीपुर की तहसील सैदपुर के टाउन नेशनल इण्टर कॉलेज में लगभग 195 करोड़ रुपये की 1025 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह विकास परियोजनाएं जनपद गाजीपुर के लोगों की जरूरतों व आवश्यकताओं की पूर्ति में सहायक होंगी तथा उनके जीवन में व्यापक परिवर्तन लाएंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था की बेहतर स्थिति के कारण माफिया व अपराधी तत्वों में भय व्याप्त है। जनपद गाजीपुर को कुछ माफियाओं व अपराधियों के द्वारा बदनाम किया गया था, उनको बेनकाब किया जा रहा है। माफिया के खिलाफ प्रदेश सरकार की कार्रवाई युद्ध स्तर पर जारी है। उन्होंने कहा कि आज यहां के नौजवान के सामने पहचान का संकट नहीं है। प्रदेश सरकार के विगत साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश की छवि बेहतर हुई है। आज उत्तर प्रदेश विकास व सुरक्षा के नये मानकों के साथ अग्रसर है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में मजबूत कानून व्यवस्था के कारण ही पंचायत चुनाव सकुशल सम्पन्न हुए। इन चुनावों में प्रदेश सरकार के कार्यों को सराहा गया। उन्होंने कहा कि 02 वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री जनपद गाजीपुर आए थे, तब जनपद को एक मेडिकल कॉलेज मिला था। यह मेडिकल कॉलेज लगभग बनकर तैयार हो चुका है। उन्होंने कहा कि गाजीपुर मेडिकल कॉलेज महर्षि विश्वामित्र मेडिकल कॉलेज के नाम से जाना जाएगा। गाजीपुर की जनता को अपने अतीत के साथ जोड़ने का यह एक माध्यम होगा। यह मेडिकल कॉलेज उत्तम स्वास्थ्य सुविधाओं व स्वास्थ्य विशेषज्ञों का बेहतरीन केन्द्र होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शेष बचे 16 जनपदों में मेडिकल कॉलेज बनने की कार्यवाही को आगे बढ़ाया जा रहा है, जिसमें एक जनपद बलिया भी है। इस प्रकार आने वाले दिनों में प्रत्येक जनपद का अपना एक मेडिकल कॉलेज होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद गाजीपुर के विभिन्न क्षेत्रों में विविध प्रकार के विकास कार्य सम्पादित किए जा रहे हैं। काशी से गाजीपुर होते हुए गोरखपुर 4 लेन सड़क मार्ग आज अपने निर्माण कार्य के अंतिम चरण में है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे जनपद गाजीपुर से जुड़ रहा है, जिससे लखनऊ जाने के लिए जनपदवासियों को मात्र तीन से साढ़े तीन घण्टे की यात्रा करनी पड़ेगी, जो अभी 8 से 10 घण्टे में पूरी होती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 07 वर्षों में देश की तस्वीर बदलने का कार्य किया है। आज देश में बिना भेदभाव के विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को प्रदान किया जा रहा है। केन्द्र व प्रदेश सरकार अन्त्योदय के लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध है। जाति, मत, मजहब व क्षेत्र देखे बगैर सभी के समग्र विकास के लिए निरन्तर कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के लगभग 50 करोड़ लोगों को आयुष्मान योजना से जोड़ा गया है, जिसके तहत 05 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जा रहा है। जनपद गाजीपुर में अकेले 02 लाख लोगों को आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड प्रदान करने की संस्तुति दी जा चुकी है। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का जिक्र करते हुए कहा कि पूरे देश में अब तक ढाई करोड़ लोगों को निःशुल्क आवास उपलब्ध कराए जा चुके हैं, जिससे उत्तर प्रदेश के 42 लाख व जनपद गाजीपुर के 40 हजार से अधिक लोग सम्मिलित हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों के पास पहले शौचालय की सुविधा नहीं होती थी, जिससे वह विभिन्न बीमारियों से ग्रसित रहते थे। लेकिन आज प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हर गरीब व मजदूर को निःशुल्क शौचालय प्रदान किए जा रहे हैं। गांव-गांव में सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है तथा इनकी जिम्मेदारी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम सचिवालय भवन निर्मित कराए जा रहे हैं, जिनमें कम्प्यूटर ऑपरेटर की नियुक्ति कर ग्राम पंचायत के विकास कार्यों को आगे बढ़ाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि माताओं व बहनों को बैंकों के चक्कर न लगाने पड़ें, इसके लिए प्रदेश सरकार प्रत्येक गांव में बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेन्ट सखी की नियुक्ति करने जा रही है, जिससे गांव में ही पैसों के लेनदेन (बैंकिंग कार्य) का कार्य हो सकेगा। इस व्यवस्था से गांव की ही एक बेटी/महिला को रोजगार मिलेगा और बैंकों की दूरी भी नहीं तय करनी पड़ेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार लोक कल्याण के प्रति पूरी तरह समर्पित है तथा लोगों के विकास व युवाओं को रोजगार के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके सकारात्मक परिणाम आप सबके सामने हैं। गुण्डों व माफियाओं की अवैध सम्पत्ति पर बुलडोजर चल रहे हैं तथा अवैध सम्पत्ति के जब्तीकरण की कार्यवाही निरन्तर की जा रही है। आज दंगा, अवैध खनन व सार्वजनिक सम्पत्ति पर कब्जा करने का कोई भी दुस्साहस नहीं कर सकता। यदि कोई इस प्रकार का दुस्साहस करेगा तो उसकी कीमत उसे चुकानी पड़ेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में आज देश की सीमाएं सुरक्षित हैं। देश में आतंकवाद समाप्ति की कगार पर है। लोगों के कल्याण के लिए विभिन्न विकास योजनाओं द्वारा आधारभूत अवसंरचना को लगातार मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गंगा नदी हजारों वर्षों से लोक कल्याण का माध्यम बनी हुई है। नमामि गंगे के माध्यम से मां गंगा की अविरलता व निर्मलता को सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार जब लोक कल्याण के लिए संकल्पित होती है तो वह परमार्थ के लिए ही सोचती है।

मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला प्रारम्भ हो चुका है। इन आरोग्य मेलों के माध्यम से लोगों का निःशुल्क इलाज, आयुष्मान कार्ड बनाने व कन्या सुमंगला योजना के रजिस्टेªशन की कार्यवाही की जा रही है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से हर गरीब की कन्या के विवाह की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार ने ली है। प्रदेश सरकार हर बहन-बेटी के सम्मान, सुरक्षा व स्वावलम्बन के लिए कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के हितों के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। बिना किसी सिफारिश के 06 हजार रुपये की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सीधे उनके खातों में अंतरित की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार विकास योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के सभी लोगों तक पहुंचा रही है। लोक कल्याण, विकास कार्य व जवाबदेहिता सरकार का एजेण्डा हैं। प्रदेश सरकार प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन के लिए निरन्तर कार्य करती रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नेे साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में कोरोना जैसी वैश्विक महामारी व बाढ़ विभीषिका में भी बिना रुके, बिना थके, बिना डिगे, बिना झुके ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के साथ कार्य किया है।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने विभिन्न विकास योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र, चेक धनराशि व टूल किट वितरित की।

इस अवसर पर संसदीय कार्य राज्य मंत्री श्री आनन्द स्वरूप शुक्ल, विधान परिषद सदस्य श्री स्वतंत्र देव सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण व शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।      

Related Articles

Back to top button
E-Paper