राष्ट्रीय मतदाता दिवस की दिलाई गई शपथ|

राष्ट्रीय मतदाता दिवस की दिलाई गई शपथ|

जयकिशन सैनी (ब्यूरो चीफ) समर इंडिया|

बदायूँ| राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में जनपद में जिला प्रशासन द्धारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी दीपा रंजन ने मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज सहित अन्य अधिकारियों के साथ श्रीकृष्ण इण्टर कॉलेज पहुंचकर दिव्यांगजन मतदाताओं को मतदान किए जाने के लिए शपथ दिलाई। जनपद में प्रातः 11 बजे एक साथ 19344 दिव्यांगजनों को एक साथ दिलाई गई। 100 वर्ष की आयु के मतदाताओं को एवं थर्ड जेंडर मतदाताओं को पुष्प देकर भी सम्मानित किया।

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से 25 जनवरी का दिन प्रत्येक वर्ष मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके प्रत्येक व्यक्ति को मतदान का अधिकार प्राप्त है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन की गरिमा को अग्रणी रखते हुए निर्भीक होकर, किसी भी अन्य प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना मतदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्धारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर नये पंजीकृत मतदाताओं के लिए ई-मतदाता पहचान पत्र की सुविधा भी आरंभ की गई है। इसके द्धारा नये मतदाता कंप्यूटर या मोबाइल से व वोटर हेल्पलाइन पर जाकर अपना ई-मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संतोष कुमार वैश्य द्धारा कलेक्ट्रेट में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को तथा सभी बूथों पर कार्मिकों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई गई।

साथ ही चन्द्रकली उम्र 102 वर्ष तथा मनोहर उम्र 104 वर्ष के महिला एवं पुरूष के साथ ट्रान्सजेन्डर्स को जिलाधिकारी द्धारा पुष्प भेंट कर मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर शपथ ग्रहण कार्यक्रम में जिला विद्यालय निरीक्षक डा0 प्रवेश कुमार, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी सन्तोष कुमार सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
E-Paper