टेक्नॉलजी

bajaj ने बनाई नई Nano कार, शानदार है माइलेज

bajaj made new nano car, mileage is great

इन दिनों कार कम्पनीज़ एक से बढ़कर एक कार लांच कर रही है तो वहीँ हाल ही में बजाज भी पीछे नहीं है आपको बतादें कि बजाज की क्यूट के बारे में, इस कार को बजाज ने 2018 में लॉन्च कर दिया था लेकिन ये प्राइवेट व्हीकल के तौर पर अभी तक बाजार में नहीं उतरी थी. इसे क्वाड्रिसाइकल कैटेगरी में रखा गया था और उस दौरान इसकी कीमत 2.48 लाख रुपये थी.

जी हाँ इस समय ये कार चर्चा में बनी है कि क्यूट को प्राइवेट कार के तौर पर जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. इसे एनसीएटी से अप्रूवल भी मिल चुका है. ये एक फोर सीटर कार होगी और बताया जा रहा है कि इसकी कीमत रकीब 2.80 लाख से 3 लाख रुपये के बीच होगी.

करने होंगे ये नियम फॉलो

आपको बतादें कि ये एक ऐसा व्हीकल होता है जिसे थ्री और फोर व्हीलर के बीच की कैटेगरी में रखा जाता है. इसमें कारों के सभी नियम फॉलो नहीं होते, हालांकि कार के तौर पर लॉन्च करने पर इसमें वही सब नियम फॉलो करने होंगे जो कारों के लिए बने हैं. इसमें रूफ दी जाती है जिसके चलते ये बिल्कुल कार की तरह ही बिहेव करती है.

ये किये है बदलाव

वहीँ दूसरी ओर कंपनी ने कुछ बदला है. इसे नॉन ट्रांसपोर्ट व्हीकल कैटेगरी में अप्रूवल मिलने के बाद इसके वजन को 17 किलो तक बढ़ाया गया है. इसमें 12 बीएचपी की पावर देने वाला 216 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन लगाया जाएगा. कार की टॉप स्पीड 70 से 80 किमी. प्रति घंटे की होगी.

दमदार है इंजन

आपको बतादें कि क्यूट में ड्राइवर के साथ 4 लोगों के बैठने की जगह होगी. इसमें इंजन नैनो की तरह ही रियर में होगा और बूट स्पेस आग होगा. साथ ही एसी, एयरबैग, डिस्कब्रेक और पावर स्टीयरिंग जैसे फीचर्स भी इस कार के साथ आपको मिल सकते हैं. इसमें स्लाइडिंग विंडो और मैनुअल विंडो ही मिलेंगी. कार में 6 स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स होगा जिसमें 5 स्पीड सीक्वेंशियल फ्रंट और एक रियर गियर होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 + 17 =

Back to top button
error: Content is protected !!
E-Paper