ऑस्ट्रेलिया के व्यापार और निवेश मंत्री अगले हफ्ते आएंगे भारत

ऑस्ट्रेलिया के व्यापार और निवेश मंत्री अगले हफ्ते आएंगे भारत

कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया के व्यापार और निवेश मंत्री डैन तेहान अगले हफ्ते भारत आएंगे। उन्होंने यहां जारी एक बयान में बताया कि वह भारत यात्रा के दौरान एक मुक्त व्यापार समझौता या जिसे व्यापक आर्थिक सहयोग समझौता कहा जाता है, उसकी दिशा में अपनी हालिया प्रगति को और आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने मुक्त व्यापार को बढ़ावा देना आरंभ कर दिया है। साथ ही ऑस्ट्रेलिया सहित समान विचारधारा वाले देशों के साथ घनिष्ठ आर्थिक संबंधों की मांग कर रही है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए महत्वपूर्ण खनिजों, बुनियादी ढांचे, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी, कृषि, शिक्षा और अंतरिक्ष में महत्वपूर्ण विकास के अवसर हैं। अब से दो साल बाद दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने की राह पर है। उन्होंने यह भी कहा कि वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, भारतीय व्यापार मंत्री और मैं एक अंतरिम समय सीमा की दिशा में प्रगति करने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बैठक बहुत ही गंभीर होने वाली है। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष ऐसा ही चाहते हैं और यह जल्द हो सकेगा।

इससे पहले 27 अगस्त को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष तेहान के बीच इस संबंध में वार्ता हो चुकी है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
E-Paper