विद्यालय की गरिमा को बनाए रखने में अहम भूमिका निभा रही हैं निखत परवीन

समर इंडिया अमरोहा रोहित कुमार

अमरोहा। ब्लॉक अमरोहा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय ऐबजाबाद में प्रधानाध्यापिका निखत परवीन मेहनत और लगन के साथ अपने कार्य को बखूबी अंजाम दे रही हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश का पालन करते हुए समय पर स्कूल पहुंचकर बच्चों को शिक्षा प्रदान करने का काम कर रही है। प्रधानाध्यापिका निखत परवीन ने पत्रकार को स्कूल की व्यवस्थाओं के बारे में से स्कूल की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराते हुए बताया कि हमारे विद्यालय में सफाई कर्मचारियों की सबसे बड़ी लापरवाही रहती है। सफाई कर्मचारी स्कूल खुलने के समय के बाद समय के बाद आते हैं। जिससे विद्यालय का प्रांगण बिना साफ-सफाई पड़ा रहता है।

जिससे कि कभी-कभी प्रधानाध्यापिका अपने हाथों से झाड़ू लगाकर स्कूल के प्रांगण की साफ सफाई का कार्य करती हैं। उन्होंने बताया है कि उन्होंने स्कूल काम मरम्मत कार्य अपने ही पास की धनराशि के द्वारा कराया गया है। जिसमें ग्राम प्रधान ने भी था स्कूल में कोई विकास कार्य या मरम्मत कार्य नहीं किया। साथ ही उन्होंने बताया है कि स्कूल में सरकारी हैंडपंप लगा हुआ है जिसका पानी पीने के योग्य नहीं है। कई बार ग्राम प्रधान को हैंडपंप के पानी के बारे में अवगत कराया गया। लेकिन सरकारी हैंडपंप का कार्य अभी तक पूरा नहीं किया गया जिससे बच्चों को पानी पीने के लिए इधर-उधर नलों से लाकर पीना पड़ता है। साथ ही

ने बताया है कि विद्यालय में 2 सहायक अध्यापिका और एक शिक्षामित्र है। जिस कॉलेज में समय से पहुंच गया बच्चों को शिक्षा का कार्य किया जा रहा है। विद्यालय में 84 बच्चों का नामांकन है। जिससे बच्चों को समय से शिक्षा का पाठ पढ़ाया जाता है। और गांव में बच्चों के अभिभावकों को शिक्षा के लिए जागरूक भी किया जाता है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper