समर इंडिया । SAMAR INDIA

High Court- कासख्तआदेश 2/4 पहिया सभी डीलर वाहनों का ऐसा कोई भी पार्टस हार्न / हूटर सायरन / साइलेन्सर वाहनों में ना लगवाए ना बेचे

by AMAN KUMAR SIDDHU
0 comment

samar India buro Amroha


वरिष्ठ सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) ने जानकारी देते हुए कहा कि दिनांक 3 अगस्त 2021 दिन मंगलवार को माननीय उच्च न्यायालय द्वारा स्वीकृत जनहित या अपर परिवहन आयुक्त प्रवर्तन सड़क सुरक्षा श्री वी०के०सोनकिया के आदेशानुसार उप संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय, अमरोहा के सभागार में जनपद के चार पहिया एवं दो पहिया वाहन डीलरों की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें जनपद के 20 वाहन डीलरों ने प्रतिभाग किया।
बैठक में वाहन डीलरों को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (एके राजपूत ने पर्यावरण संरक्षण एवं ध्वनि प्रदूषण को लेकर माननीय उच्च न्यायालय के समक्ष विचारा जनहित याचिका के संदर्भ में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई तथा वाहन डीलरों को निर्देश दिया कि सभी डीलर वाहनों का ऐसा कोई भी पार्टस हार्न / हूटर सायरन / साइलेन्सर जिससे ध्वनि प्रदूषण पैदा होता है ऐसा समान न तो वाहनों में लगायेंगे ना ही उनकी बिक्री की जायेगी। वायु एवं ध्वनि प्रदूषण के कारण मनुष्य के प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है वायु एवं ध्वनि प्रदूषण को लेकर परिवहन विभाग अब किसी प्रकार की शिथिलता स्वीक नहीं करेगा।
वाहन डीलरों को बताया केन्द्रीय नोटरयान कानून 1988 राशोधन 2010 में प्रावधान है कि कोई भी वाहन स्वामी अपने वाहन में किसी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं कर सकता। अगर कोई वाहन स्वामी ऐसा करता है तो वाहन डीलरो की यह जिम्मेदारी है कि उसकी वारंटी एव सर्विस की सुविधा को अमान्य कर दे तथा दो पहिया वाहन डीलर वाहन की बिक्री के समय हेलमेट को प्रदान करेंगे तथा उसका प्रमाण-पत्र जारी करेंगे जैसा कि मोटर यान अधिनियम (कानून). व्यवस्था है।
सभी वाहन डीलरों को सड़क सुरक्षा मानकों के अनुरूप ही वाहनों की बिक्री के लिये पुन निर्देशित किया गया तथा चेतावनी दी गई कि अगर आपके द्वारा किसी प्रकार की शिथिलता बरती गई तो आपका ट्रेड सर्टिफिकेट निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाएगी जायेगी।

0 comment

You may also like

Leave a Comment