समर इंडिया । SAMAR INDIA

महाभारत कालीन बिजनौर में स्थित महात्मा विदुर कुटी परनहीं कोई प्रबंधन कमेटी दबंगो का कब्जा राष्ट्रपति को प्रार्थना पत्र दिया

by AMAN KUMAR SIDDHU
0 comment

श्रीमांन राष्ट्पति भारत सर्कार बिजनौर ऐतिहासिक व महाभारत कालीन स्थल विदुरकुटी स्थित महात्मा विदुर के मन्दिर गौशाला, आश्रम व अन्य सम्पत्ति के उचित प्रबंध के सम्बंध में।

Samar India buero

             उपरोक्त विषयक निवेदन है कि जनपद बिजनौर के प्रसिद्ध ऐतिहासिक व महाभारत कालीन स्थल विदुरकुटी स्थित महात्मा विदुर के मन्दिर गौशाला आश्रम व अन्य सम्पत्ति का प्रबंध श्री विदुर सेवा आश्रम सोसाइटी द्वारा किया जाता है। उक्त सोसाइटी की कोई वैध व पंजीकृत प्रबंधसमिति न होने के कारण इसकी सम्पूर्ण सम्पत्ति पर वर्तमान में आपके द्वारा अपर जिलाधिकारी (प्रसाशन) रिसीवर के रूप में नियुक्त हैं परन्तु रिसीवर की नियुक्ति को लगभग एक वर्ष पूर्ण होने के बाद भी रिसीवर महोदय द्वारा अभी तक कोई नियंत्रण सोसाइटी की किसी भी संपत्ति पर नहीँ किया गया है। न तो उनके द्वारा अभी तक सोसाइटी के किसी कर्मचारी को ही वेतन दिया गया है और न ही बाग आदि की फसलों की नीलामी की गई है।

सम्पूर्ण सम्पत्ति पर पूर्व तथाकथित सिकरेट्री नीरज त्यागी ही अपना आधिपत्य बनाये हुए है जबकि प्रबंधसमिति का विवाद सहायक रजिस्ट्रार सोसाइटी मुरादाबाद के समक्ष लम्बित है वर्तमान में कोई भी प्रबंधसमिति पंजीकृत नहीँ है और न ही कार्य करने के लिये अधीकृत है। मेरे द्वारा पूर्व में भी आपको पत्र लिखकर सोसाइटी की सम्पत्ति का प्रबंधन उचित व प्रभावशाली रूप से कराने की प्रार्थना आपसे की गई थी तथा रिसीवर महोदय से भी अनेको बार  इस विषय में प्रार्थना की जा चुकि है परंतु व्यवस्था में कोई भी परिवर्तन अभी तक नहीँ हुआ है और हिस्ट्रीशीटर निरंकुश होकर सोसाइटी के स्थल पर अनाधिकृत रूप से दखल दे रहा है। स्थिति इतनी खराब है कि विश्व प्रसिद्ध महात्मा विदुर के मंदिर की दीवार लम्बे समय से गिरी पड़ी हुई है तथा अनाधिकृत रास्ते बन गए हैं परन्तु रिसीवर महोदय का कोई ध्यान इस ओर नहीँ है। केवल कागजो में ही रिसीवर होना समझ से परे है।

        श्रीमान जी आपसे पुनः प्रार्थना है कि इस पुरातात्विक महत्व के स्थल का प्रबंधन  नियुक्त रिसीवर के द्वारा हिस्ट्रीशीटर के हस्तक्षेप पर अंकुश लगाते हुए उचित रूप से करवाने का कष्ट करें।    भवदीय स्वामी अंश चैतन्य महाराज महात्मा विदुर कुटी धाम बिजनौर swamianshji@gmail.com

0 comment

You may also like

Leave a Comment