समर इंडिया । SAMAR INDIA

अमरोहा के साथलपुर वृद्ध गौशाला में गायों की दुर्दशा देख छलके आंसू-

by AMAN KUMAR SIDDHU
0 comment


सरकारी गोशाला का किया निरीक्षण, खामियों को दूर करने को बुलंद की आवाज
अजय कुमार शर्मा पूर्व विश्व हिंदू परिषद जिला अध्यक्ष संभल

समर इंडिया ब्यूरो
जनपद अमरोहा की हसनपुर तहसील के सांथलपुर गांव में बनी सरकारी गौशाला में लगभग 190 गायों के पालन करने तथा अन्य व्यवस्थाओं की शिकायतें मिलने पर विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता आज सोमवार को गौशाला पहुंचे। वहां गायों की कृषकाय अर्थात दुर्बल अवस्था को देखकर कार्यकर्ता हक्के-बक्के रह गए। गायों को खाने के लिए नाम मात्र का सूखा भूसा पड़ा था। कुछ गाय बैठ कर उठने में असमर्थ थीं। मजदूरों से बात करने पर पता चला कि यहां खाने पीने की चारे आदि की कमी रहती है। ऐसे में जो बन पड़ता है वही खिला देते हैं। गायों के रखरखाव, सफाई आदि की व्यवस्था से नाराज होकर विश्व हिंदू परिषद के विभाग मंत्री सुशील कुमार अग्रवाल ने वहां के प्रबंधक, ग्राम प्रधान तथा मजदूरों से कड़ा एतराज जताया और ऐसा ना चलने देने की बात कही। लगातार शिकायतें मिलने पर विश्व हिंदू ने निरीक्षण करने की योजना बनाई। विश्व हिंदू परिषद के विभाग प्रचार प्रमुख अजय कुमार शर्मा को सांथलपुर गौशाला के आसपास ग्राम वासियों द्वारा शिकायतें मिल रही थीं। जिनके आधार पर उन्होंने विश्व हिंदू परिषद जिला अमरोहा की टीम के साथ मीटिंग करके गौशाला निरीक्षण की योजना बनाई। जिसके तहत सोमवार में विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष राजकुमार यादव, जिला मंत्री हेमंत सारस्वत, बजरंग दल के जिला संयोजक जय सिंह ठाकुर, जिला प्रचार प्रमुख संतोष कुमार के साथ विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता गौशाला में रखरखाव, व्यवस्था आदि का निरीक्षण करने पहुंचे। गौशाला में अव्यवस्था, गंदगी, दुर्बल गायों का हाल, चारे का अभाव तथा अन्य जिम्मेदारियों की कमी को देखकर उप जिलाधिकारी हसनपुर को फोन किया। मौके पर उपजिलाधिकारी हसनपुर गौशाला आये। उनके साथ विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने अनेक विषयों पर वार्ता कर समस्याओं के त्वरित निदान की मांग की।
गौशाला की चारदीवारी पर कंटीले तार लगाने की मांग
बजरंग दल के जिला संयोजक जय सिंह ने बताया कि गौशाला की चाहरदीवारी बहुत छोटी है जिसे कूदकर रात्रि में गीदड़ और अवारा कुत्ते आ जाते हैं जो कि दुर्वल गाएं तथा गायों के बच्चों को मारकर, नोच कर खाते हैं। उन्हें देखने, भगाने वाले लापरवाही में रहते हैं। इसलिए गौशाला के चारों ओर बनी हुई चाहरदिवारी पर कंटीली तार लगने चाहिए।
बेपरवाह मजदूरों को हटाकर संवेदनशील कार्यकर्ताओं को किया जाए तैनात


गौशाला की व्यवस्था में वहां तैनात मजदूरों की लापरवाही उजागर हुई।इस पर नाराजगी जताते हुए विश्व हिंदू परिषद के जिला मंत्री राकेश राणा ने कहा कि मजदूरों के स्थानीय निवासी होने के कारण वह गौशाला पर कम ध्यान देते हैं अपने घरों में रहते हैं। और स्थानीय लोग उनसे नाराजी मोल लेने के डर से उनसे कोई कुछ कह नहीं पाता। जिससे गौशाला लापरवाही की भेंट चढ़ रही है। ऐसे में गौशाला में कार्य करने वाले सभी मजदूर बाहर से रखे जाएं जोकि चौबीसों घंटे गौशाला में रहकर गायों की सेवा कर सकें।
गौशाला से चोकर आदि की चोरी की रोकथाम की मांग
ग्रामवासियों से यह शिकायत मिलने पर की यहां दानदाता द्वारा जो चोकर, खल, अनाज कुछ भी दान किया जाता है ये उसे गौशाला में गायों को ना खिलाकर गौशाला में कार्यरत मजदूर जो कि स्थानीय गांव के निवासी हैं रात के अंधेरे में अपने घरों में ले जाते हैं। अपने घर के पशु को खिलाते हैं। अथवा दुकान में बेचते हैं। इसलिए गौशाला के मजदूरों का बाहरी होना अति आवश्यक है। जिससे कि गौशाला के किसी भी सामान की चोरी न हो सके और गौशाला में आया हुआ दान बाजार में या किसी दुकान पर बेचा ना जा सके।
किसी बाहरी व्यक्ति को गौशाला में प्रवेश वर्जित होने पर आपत्ति


गौशाला में अंदर जाते ही मोटे शब्दों में लिखा हुआ था कि किसी भी बाहरी व्यक्ति का गौशाला में आना प्रतिबंधित है। यह देख कर विश्व हिंदू परिषद के लोग खासे नाराज हुए। इस संबंध में विश्व हिंदू परिषद के विभाग प्रचार प्रमुख अजय कुमार शर्मा ने कहा कि गौशाला एक ऐसा पवित्र धाम है जिसमें सभी संभ्रांत लोग, उद्योगपति, दान दाता, गोवंश प्रेमी, व्यवसायी आदि आ जा सकें। गायों की स्थिति देखें। गौशाला में कुछ दान करने की मनसा होती है। उन्होंने उप जिलाधिकारी हसनपुर और सरकार का आदेश दिखाकर लोगों को अंदर आने के लिए मना करना गंदी मनसा का परिचायक बताया। उन्होंने कहा कि गांव वालों का यह आरोप लगाना कि प्रतिदिन दो चार गाय कमजोरी से मरती हैं। और उन्हें गौशाला में ही गड्ढा खोद कर दबा दिया जाता है। ऐसे आरोप को छुपाने की मनसा से ही ऐसा किया जाता है। जिसमें उप जिला अधिकारी की नासमझी या गौशाला के मजदूरों के साथ हमदर्दी सिद्ध करता है। अजय कुमार शर्मा ने सुझाव दिया कि किसी अपरिचित व्यक्ति को गौशाला में अंदर जाने की अनुमति लेनी आवश्यक होनी चाहिए परंतु गौशाला के प्रबंधक मजदूरों के परिचित, संभ्रांतजन, दान शील व्यक्तियों को एसडीएम हसनपुर का आदेश बताकर रोकना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
चारागाह की व्यवस्था के संबंध में
बजरंग दल के जिला संयोजक जय सिंह ने कहा कि गौशाला के चारों तरफ लगभग 200 बीघा जमीन बंजर पड़ी हुई है। उस बंजर भूमि में गायों का चारा, अनाज, घास बहुत कुछ पैदा किया जा सकता है। इसके लिए व्यवस्था बनाने को उप जिला अधिकारी से ग्राम प्रधान राम अवतार सिंह ने भी बंजर भूमि का सदुपयोग करने, मेले आदि की जगह छोड़कर गौशाला के लिए उपयुक्त बताकर ठेके पर चारा पैदा करने की बात कही पानी की समस्या सामने आई तो सिंचाई के लिए उप जिलाधिकारी हसनपुर ने बताया कि शीघ्र ही जिलाधिकारी अमरोहा से वार्ता करके यहां सरकारी नलकूप लगाने की अवस्था की जाएगी। ताकि इस 200 बीघा जमीन का खेती करके अनाज चारा आदि की पूर्ण व्यवस्था की जा सके।
उप जिलाधिकारी हसनपुर ने गौशाला की सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का दिया भरोसा


उप जिलाधिकारीहसनपुर ने मौके पर उपस्थित होकर सरकारी गौशाला में ही विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के साथ स्थानीय क्षेत्र वासियों के साथ विस्तृत वार्ता करने उपरांत गौशाला की चाहरदिवारी पर कंटीले तार लगाने, जमीन में खेती करके चारा आदि की व्यवस्था करने, सरकारी नलकूप लगाने, और स्थानीय मजदूरों को गौशाला से हटाकर बाहरी व्यक्तियों को गौशाला में सेवा कार्य के लिए रखने, सरकार द्वारा आए हुए धन का सदुपयोग करने, चोरी आदि की घटना की रोकथाम करने, तथा सम्मानित क्षेत्रीय जनों को- परिचित जनों को गौशाला में आने बालों के लिए अनुमति देने आदि सभी मांगों को मानते हुए भविष्य में उत्तम व्यवस्था बनाने का वायदा किया। इस पर विश्व हिंदू परिषद एवं बजरंग दल के सभी सदस्यों ने सभी व्यवस्थाएं चुस्त- दुरुस्त करने का वादा करने पर ओप्पो जिलाधिकारी हसनपुर की बात का स्वागत किया और समय-समय पर गौशाला में आने का, स्थानीय संभ्रांत जनों का गौशाला में आमंत्रित करने का, सहयोग लेने का तथा सभी आवश्यक संसाधन जुटा ने में सहयोग करने का संकल्प भी लिया। इस अवसर पर ढवारसी, सांथलपुर, सहित कई गांव के ग्रामवासी तथा विश्व हिंदू परिषद के संजीव कुमार शर्मा, जितिन कुमार, सोमनाथ, लक्ष्य त्यागी, निर्भय प्रताप, आदि सहित विश्व हिंदू परिषद के जिला प्रचार प्रमुख संतोष कुमार रहे।

0 comment

You may also like

Leave a Comment