समर इंडिया । SAMAR INDIA

कोविड वैक्सीन लगाए जाने के जनसहयोग हेतु बोर्ड सदस्यों की बुलाई गई बैठक मे पूर्ति कार्यालय की कार्यप्रणाली से नाराज सदस्यों ने जमकर हंगामा काटा।
तहसीलदार के आश्वासन के बाद नाराज सदस्यों ने बोर्ड को जनसहयोग का दिया आश्वासन।

by AMAN KUMAR SIDDHU
0 comment

सहसवान। कोरोना संक्रमण की जानलेवा बीमारी के बचाव हेतु प्रदेश सरकार द्वारा 45 वर्ष से अधिक आयु वालों को लगाई जा रही कोविड वैक्सीन नगर वासियों को लगवाए जाने के उद्देश्य से नगर पालिका परिषद सहसवान में अधिशासी अधिकारी द्वारा नगर पालिका सदस्यों की बुलाई गई। बैठक में सदस्यों ने पूर्ति कार्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार के चलते धनाढ्य लोगों को खाद्यान्न वितरित किए जाने तथा गरीब असहाय मजदूरों को खाद्यान्न से वंचित रखे जाने पर नाराज सदस्यों ने जमकर हंगामा काटा। वही सदस्यों ने नगर में समय से आय,जाति,मूल प्रमाण पत्र के नाम पर की जा रही धन वसूली तथा लेटलतीफी पर नाराजगी प्रकट की। तहसीलदार द्वारा हंगामा काट रहे सदस्यों को शिकायतों को लिखित रूप में उपलब्ध कराए जाने के साथ मामले की जांच कर दोषी कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही किए जाने के दिए गए आश्वासन के उपरांत सदस्यों का गुस्सा शांत हुआ।
नगर पालिका परिषद सभागार में नगर पालिका अध्यक्ष बाबर मियां की गैर मौजूदगी में अधिशासी अधिकारी राम सिंह द्वारा जानलेवा कोरोना संक्रमण की बीमारी से बचाव हेतु 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को लगाई जा रही कोविड वैक्सीन नगर में प्रत्येक वार्ड में लगवाए जाने के लिए नगर पालिका सदस्यों के सहयोग हेतु बुलाई गई बैठक में स्वास्थ्य लिपिक अब्दुल फरीद खा बैठक की कार्रवाई प्रारंभ करने की घोषणा की। जिस पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉ इमरान हसन सिद्दीकी ने सदस्यों के समक्ष प्रस्ताव रखा। कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा जनता के 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोबिड वैक्सीन लगाई जा रही है।


श्री सिद्दीकी ने कहा कि नगर में प्रत्येक वार्ड सदस्य के मोहल्ले में कोविड वैक्सीन लगाए जाने के लिए कैंप लगाए जाने प्रस्तावित है। उन्होंने कोविड वैक्सीन लगाए जाने के लिए वार्ड की जनता से जनसहयोग की अपील करते हुए कहा प्रत्येक वार्ड के प्रतिनिधि वार्ड में लगाए जाने वाले कोबिड़ वैक्सीन नगर में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को लगवाए जाने के लिए सहयोग करें उन्होंने कहा 1 जून से 18 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। चिकित्सा अधीक्षक डॉ इमरान हसन सिद्दीकी द्वारा वार्ड सदस्यों से वार्ड की जनता के लोगों को कोविड वैक्सीन लगाए जाने के लिए मांगे गए सहयोग के बाबत पालिका सदस्य मोहम्मद आकिल ने कहा वह 15 वर्ष से वार्ड के जनप्रतिनिधि चुने हुए हैं। परंतु जब भी स्वास्थ्य केंद्र जाना हुआ तो वहां रेबीज इंजेक्शन लगवाए जाने के नाम पर जमकर धन वसूली के बाद ही लोगों को इंजेक्शन उपलब्ध हुए उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केंद्र पर बिना पैसे के कोई काम नहीं होता है। जिस पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ इमरान हसन सिद्दीकी ने नाराज पालिका सदस्य मोहम्मद आकिल को बताया की एंटी रेबीज इंजेक्शन के नाम पर धन वसूली करने वाला फार्मेसिस्ट दो माह पूर्व शिकायत मिलने के उपरांत उसका स्थानांतरण करा दिया गया। स्वास्थ्य केंद्र में कोई भी कर्मचारी सेवा के नाम पर धन वसूली नहीं कर सकता। इसके लिए उन्होंने प्रत्येक कर्मचारी को सख्त हिदायत दे दी है। तथा परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं।


उन्होंने पालिका सदस्य से स्पष्ट रूप में कहा कि अगर उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सुविधा शुल्क मांगे जाने की कोई भी शिकायत मिले तो वह उन्हें अवश्य बताएं दोषी कर्मचारी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वही कई पालिका सदस्यों ने एक सुर में बोर्ड के समक्ष शिकायत रखी। की पूर्ति कार्यालय के अधिकारी भ्रष्टाचार में डूबे हुए हैं। जब मर्जी होता है। तो बैठे-बिठाए पात्र लोगों की यूनिट कम करने के साथ ही राशन कार्ड भी निरस्त कर देते हैं। यही नहीं पूर्ति कार्यालय के अधिकारियों की सांठगांठ से धनाढ्य लोगों को खाद्यान्न उपलब्ध हो रहा है।जबकि नगर में सैकड़ों की तादाद में पात्र लोग आपूर्ति कार्यालय के चक्कर लगाते हुए हैं। थककर घरों में बैठ गए परंतू उनका कार्ड आज तक नहीं बन पाया। नाराज सदस्यों ने कहा नगर में भारी तादाद में उचितदर विक्रेताओं ने धनाढ्य लोगों के अंत्योदय कार्ड बनवा रखे हैं। जिसकी जांच कई वर्षों से नहीं की जा रही है। और न हीं अंतोदय कार्ड निरस्त किए गए हैं। जबकि फर्जी रूप से बने हुए अंत्योदय राशन कार्ड की शिकायतें अनेकों बार उच्च अधिकारियों से भी की जा चुकी हैं।परंतु पूर्ति कार्यालय के अधिकारियों द्वारा उचितदर विक्रेताओं से सांठगांठ के चलते पात्र लोगों को अंत्योदय कार्ड के लिए चयन नहीं हो पा रहा है। जिसके कारण गरीब निर्धन मजदूर तबके के लोगों को अंत्योदय कार्ड का लाभ नहीं मिल पा रहा है यही नहीं नाराज पालिका सदस्यों ने तहसीलदारराम नयन सिंह से कहां की नगर में आय, जाति ,मूल ,प्रमाण पत्र समय से नहीं बन पा रहे हैं। वही प्रमाण पत्रों के नाम पर गरीब असहाय लोगों से जमकर धन वसूली की जा रही है। नाराज सदस्यों ने विलंब से निर्गत हो रहे प्रमाण पत्र तथा प्रमाण पत्रों के नाम पर जमकर हो रही धन वसूली रोके जाने की मांग की जिस पर तहसीलदार राम नयन सिंह ने नाराज सदस्यों को आश्वासन दिया कि वह लिखित रूप में शिकायत उपलब्ध कराएं जांच उपरांत दोषी कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वही अधिशासी अधिकारी रामसिंह ने नगर पालिका सदस्यों से कोरोना संक्रमण जानलेवा बीमारी की रोकथाम हेतु 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को लगाई जा रही कोविड वैक्सीन वार्ड की जनता से जन सहयोग की अपील करते हुए कहा कि वह जानलेवा कोरोना संक्रमण बीमारी से बचाव हेतु कोविड वैक्सीन अवश्य लगवाएं। जिस पर सदस्यों ने बोर्ड को आश्वस्त किया की बह अपने अपने वार्ड में कोविड वैक्सीन लगवाए जाने के लिए घर घर जाकर 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को समझा-बुझाकर वैक्सीन लगवाए जाने के लिए प्रेरित करेंगे। तथा व्यापक प्रचार प्रसार कर राष्ट्रीय कार्यक्रम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराएंगे।
बैठक में तहसीलदार राम नयन सिंह बीसीपीएम संजीव भारद्वाज बीपीएम मोहित सक्सेना,डॉ-सुमंत माहेश्वरी, डब्ल्यूएचओ के सदस्य हुमा वरिष्ठ लिपिक मोहम्मद इशाहाक, कर अधीक्षक नीरज गंगवार जलकल लिपिक विपिन कुमार खुर्शीद अहमद अंसार हुसैन सहित कई नगरपालिका कर्मचारी उपस्थित थे।बैठक का संचालन स्वास्थ निरीक्षक अब्दुल फरीद ने किया।
समर इंडिया ब्यूरो चीफ – जयकिशन सैनी

0 comment

You may also like

Leave a Comment